इस सप्ताह मार्केट में होगी उठा-पठक, व्यापारियों को Carefully करना होगा काम

punjabkesari.in Sunday, Mar 04, 2018 - 09:59 AM (IST)

आने वाले सप्ताह में आलोच्य सप्ताह (7 से 13 मार्च तक) में दो सितारों की पोजीशन में बदलाव होता है। मंगल राशि बदलता है तथा वह वृश्चिक राशि पर से निकल कर धनु राशि पर प्रवेश करता है और बृहस्पति वक्री होता है। इस तरह मंगल के राशि परिवर्तन के कारण टूटते-बनते ग्रह योग को स्टडी करने से मालूम देता है कि यह सप्ताह महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि बाजार में उठा-पटक के साथ-साथ एक रुख भी काम करने के लिए मिल सकता है, इसलिए समझदारी से काम करने वाले लाभांवित रहेंगे।


यूं तो आलोच्य सप्ताह में तेजी रुख बना रहने की आशा है, तो भी नोट करना चाहिए कि इस तेजी रुख की निर्भरता 7 मार्च शाम साढ़े 6 बजे के बाद या 8 मार्च को तेजी का झटका आने पर होगी। 8, 9, 13 मार्च खास दिन—वैसे 8 मार्च को तेजी का उछाल आ सकता है, 9 को कुछ मार्कीटें तेज तथा कुछ नरम होंगी।


तेल सोया, तेल मूंगफली, सरसों, अलसी, तोरिया, तिल, तेल, बिनौला, अरंडी, खल, सींगदाना, मेंथा, पिपरामैंट, अन्य तेल पदार्थों, वनस्पति इत्यादि में 8 मार्च से तेजी रुख बन जाने की आशा है—बीच में 9 मार्च को रेट टूट सकते हैं, फिर 13 तारीख को जोरदार रिएक्शन। काटन, पटसन, रूई, कपास, सन्न, सूत, सिल्क, स्टैपल, ऊनी, सूती, रेशमी कपड़े तथा यार्न इत्यादि में 7 मार्च बाजार नरम, 8 को तेजी आने की सूरत में आगे तेजी समझें। 9 को भी तेजी के झटके की आशा। शेयर मार्कीट में 8, 9 मार्च दोनों दिन एक तरफे फलने की उम्मीद, अलबत्ता 13 मार्च बाद दोपहर अढ़ाई बजे के बाद जोरदार उठापटक सम्भावित है।


सोना, चांदी, हीरे, जवाहरात, बहुमूल्य पत्थरों तथा बहुमूल्य धातुओं, कॉपर इत्यादि में 7 मार्च नरमी रह सकती है। 7 मार्च शाम साढ़े छह बजे के बाद रेटों में उछाल नजर आता है। यदि रेटों में सचमुच उछाल आ जाता है तो फिर आगे कुछ दिन तेजी पक्की समझें। बीच में 9 मार्च एकतरफा झटका—वैसे तेजी का स्कोप ज्यादा है।  गुड़, खांड, शक्कर तथा अन्य मीठी रसदार वस्तुओं तथा मिश्री इत्यादि में 8 मार्च के रुख को देख कर आगे काम करें—बीच में 9-13 मार्च खास दिन। गेहूं, गवारा, मटर, मक्की, चने, जौ, बाजरा, अरहर, मूंग, माष तथा अन्य अनाज पदार्थों, दालों इत्यादि में 8 मार्च से तेजी रुख बन जाने की आशा। बीच में 9 मार्च को एकतरफा झटका आएगा। हाजिर मार्कीट में 7 मार्च के बाद लिवाली की मांग दिखेगी, इसलिए बिकवालों को संभल-संभाल कर काम करना चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News