भारतवंशी वैज्ञानिकों की अनोखी खोज, बिना बैटरी के चलेगा यह मोबाइल फोन

punjabkesari.in Friday, Jul 07, 2017 - 12:07 PM (IST)

नई दिल्लीः स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बैटरी कितनी महत्वपूर्ण होती है यह हम सभी जानते हैं। इसलिए फोन खरीदने से पहले हम बैटरी के बारे में ज्यादा ख्याल रखते हैं। आजकल काफी क्षमता वाली बैटरी भी स्मार्टफोन यूजर्स को संतुष्ट नहीं कर पा रही है। ऐसे में हम आपको ऐसी खबर बताने जा रहें है जिससे स्मार्टफोन यजूर्स को बैटरी की चिंता नहीं करनी होगी।

सिर्फ 3.5 माइक्रोवाट ऊर्जा से चलता है ये फोन
भारतवंशी समेत वैज्ञानिकों के दल ने तैयार किया ऐसे फोन का प्रोटोटाइप, जो बिना बैटरी के काम कर सकता है। इसके लिए बहुत ही नई तकनीकों का यूज किया गया है। यह पहला ऐसा फोन है जो रेडियो संकेतों और प्रकाश से ऊर्जा लेकर काम करेगा। वैज्ञानिकों ने इस प्रोटोटाइप से स्काइप पर कॉल भी की। इस फोन को काम करने के लिए 3.5 माइक्रोवाट ऊर्जा की जरूरत होती है।
PunjabKesari
कंपन से जुटाएेगा ऊर्जा
अमरीका  स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के एसोसिएट प्रोफेसर श्याम गोलकोटा ने कहा कि हमने लगभग शून्य ऊर्जा से चलने वाला फोन बनाया है, जो संभवत: अपनी तरह का पहला फोन है। यह फोन बात करने के दौरान माइक्रोफोन या स्पीकर में होने वाले कंपन से ही अपने लिए ऊर्जा जुटाने में सक्षम है। आवाज को दूसरी ओर भेजने के लिए यह इसी कंपन की मदद से ध्वनि को रेडियो संकेतों में बदल देता है। वहीं दूसरी ओर से आने वाले रेडियो संकेतों को ध्वनि में बदल देता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News