वर्ल्‍ड के टॉप-10 हैरिटेज होटल्स में शामिल हुआ यह भारतीय होटल

punjabkesari.in Saturday, Apr 22, 2017 - 04:26 PM (IST)

नई दिल्लीः जयपुर के लग्जरी होटल ताज रामबाग पैलेस को दुनिया के टॉप-10 हेरिटेज होटलों में शामिल किया गया है। ब्रिटेन की प्रतिष्ठित ट्रैवल पब्लिकेशन, ट्रैवल वीकली ने इसकी घोषणा की है। विश्व के शीर्ष 10 हेरिटेज होटलों की इस रैंकिग में रामबाग को छठा स्थान दिया गया है। इस सूची में शामिल होने वाला यह भारत का एकमात्र हेरिटेज होटल है।

2009 में भी मिल चुका है अवार्ड
रामबाग पैलेस होटल मूल रूप से जयपुर के महाराजा का हंटिंग लॉज था, जिसे साल 1957 में होटल में बदला गया था। होटल के महाप्रबंधक मनीष गुप्ता ने बताया यह रैंकिंग उनके होटल द्वारा प्रदान की जा रही शीर्ष लक्जरी और सेवाओं के प्रति विश्वास को जताती है। इससे पूर्व रामबाग पैलेस को वर्ष 2009 में कान्डे नास्ट ट्रैवल रीडर्स अवाड्र्स द्वारा दुनिया का सर्वश्रेष्ठ होटल घोषित किया जा चुका है।

क्या खास है होटल में 
यह पैलेस 18वीं सदी के फ्रेंच आर्किटेक्चर पर आधारित है। यहां योगा, मेडिटेशन और भारतीय पद्धति से उपचार की सुविधा से युक्त स्पा भी है। इस होटल में सबसे महंगा सुईट है ग्रांड प्रेसिडेंशियल वन बेडरूम सुई, किंग बेड, गार्डन व्यू। इनमें दो सुईट हैं सुख निवास और सूर्यवंशी सुइट। इस सुइट का एरिया है 1800 स्क्वेयर फीट और इसमें एक किंग साइज बेड लगा हुआ है। होटल में एक्स्टेंडेड सुइट भी है। इस सिंगल बेडरूम सुइट को 2, 3 और 4 बेडरूम सुइट में बदला जा सकता है। सुइट के लिए 24 घंटे बटलर सर्विस दी जाती है। होटल में है इटैलियन मार्बल बाथरूम विद जकूजी। जगुआर से एयरपोर्ट ड्रॉप और पिकअप फैसलिटी दी जाती है। आर्च्ड फ्रेंच विंडो से मुगल गार्डन्स, नाहरगढ़ फोर्ट और अरावली पहाड़ियों का नजारा दिखता है। मेहमान यहां मुगल गार्डन का आनंद ले सकते हैं और क्रिस्टल झूमर वाले कक्ष में भोजन कर सकते हैं जो कि पूर्व में पैलेस का बॉलरूम था।

ये हैं दुनिया के टॉप 10 होटल
ट्रेवल वीकली द्वारा घोषित अन्य टाॅप हेरिटेज होटलों में ओमनी शोरेहम होटल (यू.एस.), ट्रीटाॅप्स लॉज (केन्या), द डॉन सीज़र (यू.एस.), होटल डे रोम (जर्मनी), पेराडोर डे सेंटिआगो डे कॉम्पोस्टेला (स्पेन), फेयरमोंट शेटेउ लेक लुईस (कनाडा), रेफल्स होटल (सिंगापुर), इनकाटेर्रा ला कासोना (पेरू) और इंटर कॉन्टिनेंटल मार्सिले होटल डियू (फ्रांस) शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News