इस दिवाली खरीदने जा रहे है अपना घर, तो आपको मिलेंगे ये फायदे!

punjabkesari.in Friday, Oct 20, 2017 - 10:58 AM (IST)

नई दिल्लीः इस दिवाली अगर आपने घर खरीदने का मन बना लिया है तो यह समय आपके लिए काफी बेहतरीन है। जानकारों का कहना है कि 20-25 लाख रुपए में घर खरीदने के फायदे यह है कि 18 लाख तक की सालाना आय वालों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना स्कीम से मिलेगा। होम लोन के लिए आकर्षक ब्याज दरें बाजार में उपलब्ध है। साथ ही बैंक होम लोन धारक को टैक्स में छूट दे रही है। प्रिंसिपल रिपेमेंट पर सालाना 1.5 टैक्स छूट मिल रही है, वहीं ब्याज पर भी 2 लाख तक सालाना टैक्स बचत कर सकते है। प्रधानमंत्री आवास योजना में टैक्स बचत के साथ 3-3.5 फीसदी की प्रभावी ब्याज दर मिलेगी।

प्रोजेक्ट के अप्रुवल के लिए रेरा की मदद जरुरी 
प्रॉपर्टी के भाव अधिकतर जमीन के भाव बढ़ने से मिलते है। इतना ही नहीं ज्यादा कैपिटल इन्वेस्टमेंट और इन्फ्रस्ट्रक्चर डेवलपमेंट के कारण भी प्रॉपर्टी के भाव बढ़ते है। इसके लिए घर खरीदारों को चाहिए कि वह धर खरीदने से पहले प्रोजेक्ट के अप्रुवल जांच करते हुए रेरा की मदद लें। निवेश रहने लायक इलाके में ही करें। लोकेशन और भाव के हिसाब से निवेश करें। बिल्डर का ट्रैक रिकॉर्ड और छोटे बिल्डर से अच्छी डील मिल सकती है।

बिल्डर से मोलभाव करना ना भूलें
घर खरीदने के लिए ऑफर, स्कीम, डिस्काउंट का फायदा उठाएं। लेकिन अपनी जरूरत के मुताबिक बिल्डर से मोलभाव करना ना भूलें। जानकारों के अनुसार निवेश का नजरिया बनाने के लिए घर खरीदारों को प्रॉपर्टी की प्रोडक्टिविटी जानना जरुरी होता है। रेंटल यील्ड कम से कम 3.30 फीसदी होनी चाहिए। कैपिटल एप्रिसिएशन के साथ रेंटल यील्ड जांचें। साथ ही फ्यूचरिस्टिक लोकेशन में प्रॉपर्टी निवेश करें। ध्यान रहें कि रहने लायक लोकेशन पर निवेश करना फायदेमंद होता है। सरकार ने घर खरीदारों को रेरा की सौगात दी है जो प्रॉपर्टी मार्केट में होनेवाले धोखाधड़ी को काबू कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News