इन बैंकों में अभी भी मिल रहा ज्यादा ब्याज, आप भी उठा सकतें है फायदा

punjabkesari.in Sunday, Aug 20, 2017 - 02:23 PM (IST)

नई दिल्ली: लोग अपने बचत खाते में अपनी कमाई रखते हैं तांकि जरुरत पडऩे पर उसे निकलवा सके और ब्याज के साथ पैसा बढ़ता रहे पर खाते में पैसे न रखने पर अब पहलें जितना फ़ायदा नहीं क्योंकि देश के 7 बड़े बैंकों ने बचत खातों पर ब्याज कम कर दिया है। बचत खातो में पड़े पैसों के बढऩे की रफ़्तार ब्याज दरे कम करने से बहुत धीरे हो गई है पर अभी भी कुछ स्थानों हैं जहां 3.50 प्रतिशत से ब्याज मिल रहा है। आज हम आपको उनके बारे विस्तार से जानकारी देंगे।

1. कोटक महिंद्रा बैंक
कोटक महिंद्रा बैंक ने हाल ही में ऐलान किया था कि वह अपने ग्राहकों को पहले जितनी ब्याज दर देगी। कोटक महिंद्रा  बैंक के ग्राहकों को बचत खाते में 1 लाख रुपए तक की राशी रखने पर सालाना 5 प्रतिशत ब्याज मिलता है, जब कि 1 लाख रुपए से उपर और1 करोड रुपए तक की जमा राशी पर  6 प्रतिशत ब्याज मिलता है।

2. येस बैंक
हालांक येस बैंक भी उन बैंकों में शामिल है जिसने  हालही में बचत खातों पर ब्याज कम किया है पर फिर भी ये बैंक बाकी बैंकों की अपेक्षा से ज्यादा ब्याज दे रहा है  । येस बैंक के बचत खाता धारकें को सितम्बर 2017 से 1 लाख रुपए तक की जमा राशी पर  सालाना 5 प्रतिशत ब्याज मिलता है। मौजूदा समय बैंक 6 प्रतिशत सालाना ब्याज दे रहा है वहीं, यदि आप अपने बचत खाते में 1 लाख रुपए से ज्यादा पैसे रखते हो तो आपको पहले की तरह ही 6 प्रतिशत ब्याज मिलता रहेगा।
PunjabKesari
3. डाकघर
यदि आपका बचत खाता भारतीय डाकघर में है तो आप सालाना 4 प्रतिशत ब्याज कमा सकते हो। इंडिया पोस्ट की वैबसाईट मुताबिक, डाक बचत खाता खोलने के लिए कम से -कम 20 रुपए जमा करवाने होते हैं, वही एक माली वर्ष च 10,000 रुपए तक की ब्याज कमाई पर कोई टैकस नहीं लगता। यदि आप अपने खाते में चैक की सुविधा भी लेना चाहते हो तो 500 रुपए में खाता खोल सकते हो। आप चैक की सुवधा नहीं भी लेना चाहते तो आपको खाते में कम से -कम 50 रुपए रखने ज़रूरी हैं।

4. एयरटैल पेमेंट बैंक
हाल ही में शुरू हुआ एयरटैल्ल पेमेंट बैंक सब से ज्यादा ब्याज दे रहा है। एयरटैल पेमेंट बैंक अपने खाता धारकें को 7.25 प्रतिशत ब्याज के रहा है। इस के साथ ही 1 लाख रुपए तक का निजी दुर्घटना बीमा मुफ़्त के रहा है। हालांक आप एयरटैल पेमेंट बैंक के इलावा किसी ओर बैंक से इन्टरनेट बैंकिंग, मोबाईल एप या किसी ओर तरीके के साथ पैसे ट्रांसफर करते हो तो ट्रांसफर रकम ते 0.5 प्रतिशत का चार्ज लगता है। ज्यादा जानकारी के लिए आप एयरटैल पेमेंट बैंक की वैबसाईट पर जा सकते हो। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News