ओखी तूफान से फसलों को ज्यादा नुकसान नहींः कृषि सचिव

punjabkesari.in Friday, Dec 08, 2017 - 04:47 PM (IST)

नई दिल्लीः कृषि सचिव एस के पटनायक ने आज कहा कि अभी तक समुद्री तूफान ओखी का तमिलनाडु, केरल और अन्य तटीय क्षेत्रों पर विशेष असर नहीं हुआ है। पटनायक ने कहा कि हालांकि तटीय राज्यों व केन्द्र शासित प्रदेशों को नुकसान का आकलन करने तथा केन्द्र को एक विस्तृत रिपोर्ट भेजने को कहा गया है। आकलन के बाद नुकसान की मात्रा ज्ञात हो सकेगी। उन्होंने कहा कि फसलों की साधारण बर्बादी हुई है, यह अधिक नहीं है। गुजरात पहुंचने के साथ समुद्री तूफान नरम पड़ गया और हम अभी भी नुकसान का आकलन करने में लगे हैं।

उन्होंने कहा कि केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में फसलों पर कोई विशेष प्रभाव नहीं हुआ है। ‘‘हालांकि हमने उनसे विस्तृत रिपोर्ट भेजने के लिए कहा है।’’ पिछले सप्ताह ओखी समुद्री तूफान ने दक्षिणी राज्यों के तटीय क्षेत्रों में तबाही मचाई और खेतों में पानी भर गया और घरों को नुकसान हुआ। समुद्री तूफान से भारी बरसात हुई और जबर्दस्त हवा के कारण कुछ क्षेत्रों में व्यापक फसल का नुकसान हुआ। जोरदार हवा के कारण नारियल और अन्य बागान के पौधे उखड़ गए।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार ओखी आज तड़के कमजोर हुआ और गहरे दवाब में बदल गया तथा इसका केन्द्र ओड़िसा एवं आंध्र प्रदेश के बीच बंगाल की खाड़ी में पश्चिम मध्य की ओर बना। विभाग ने एक बयान में कहा कि इस चक्रवाती तूफान के अभी अगले 12 घंटे तक गहरे दबाव वाली स्थिति में रहने की संभावना है। उसके बाद इसका जोर धीरे धीरे कम होगा। विभाग ने कहा कि तूफान के उत्तर और उत्तरपश्चिम की ओर मुडऩे तथा कल तक दवाब के रूप में उत्तरी आंध्र प्रदेश एवं दक्षिणी ओडि़शा के तट पर पहुंचने की संभावना है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News