विदेशियों को पसंद आ रहा भारतीय चावल का स्वाद

punjabkesari.in Friday, Jan 12, 2018 - 12:08 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय चावल का स्वाद विदेशियों को खूब पसंद आ रहा है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बीते एक वर्ष में चावल के निर्यात में जिस तरह की वृद्धि हुई है वह चावल उत्पादक किसानों के लिए उत्साहजनक है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा निर्यात को बढ़ावा देने के प्रयासों के कुछ वस्तुओं के निर्यात में उत्साहजनक परिणाम दिखाई दे रहे हैं लेकिन अनेक परंपरागत उपभोक्ता वस्तुओं के निर्यात में आई कमी चिंताजनक है।

पिछले एक वर्ष में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भारतीय चावल के अलावा इस्पात व एल्यूमीनियम के निर्यात में अच्छी वृद्धि हुई है तो वहीं चीनी, सब्जियों, कन्ज्यूमर इलैक्ट्रानिक और उपभोक्ता वस्तुओं के निर्यात में काफी कमी हुई है। वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय द्वारा निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। निर्यात प्रोत्साहन परिषद के अलावा फैडरेशन आफ  इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाईजेशन आदि संगठन निर्यात को बढ़ावा देने के लिए लगातार योजनाएं चला रहे हैं। इन प्रयासों के बावजूद वर्ष 2016 की तुलना में वर्ष 2017 में कई प्रमुख वस्तुओं के निर्यात में गिरावट हुई है। 

इस्पात का निर्यात 88 प्रतिशत बढ़ा
इस्पात उद्योग को भी बीते वर्ष अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लगभग 88 प्रतिशत निर्यात में वृद्धि के साथ बड़ी कामयाबी मिली है। बीते वर्ष इस्पात व स्टील के निर्यात में सर्वाधिक वृद्धि हुई है जबकि एल्यूमीनियम के निर्यात में 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जैविक रसायनों के निर्यात में 32 प्रतिशत तथा सामुद्रिक उत्पादों में 30 प्रतिशत की वृद्धि के अलावा बिजली की मशीनरी व उपकरणों में 29 प्रतिशत, पैट्रोलियम उत्पादों में 24 प्रतिशत व प्लास्टिक रॉ मैटीरियल में 21 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

सूती धागा, मीट, महंगे नग, पत्थर तथा सोने व अन्य पदार्थों के आभूषणों आदि में जहां 1 से 10 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है तो वहीं रसायनिक उत्पादों, आटो पार्ट, डेयरी मशीन आदि में 10 से 20 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है। निर्यात में कमी को लेकर कुछ  चिंताजनक आंकड़े भी सामने आए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News