धनतेरस पर चमका सर्राफा बाजार, सरकार की ढील से इंडस्ट्री में रिकवरी शुरु

punjabkesari.in Wednesday, Oct 18, 2017 - 01:13 PM (IST)

नई दिल्लीः मोदी सरकार ने ब्लैकमनी पर कंट्रोल करने के लिए पिछले साल गोल्ड ज्वैलरी खरीदने पर सख्ती कर दी थी। जिसके तहत 50 हजार रुपए से ज्यादा की खरीदारी पर पैन कार्ड अनिवार्य कर दिया गया था। गिरती सेल से परेशान कारोबारी सरकार से लगातार नियमों में ढील की मांग कर रहे थे। इस बार फेस्टिव सीजन में गोल्ड ज्वैलरी की सेल 60 फीसदी तक गिर गई थी। जिसे देखते हुए 6 अक्टूबर को सरकार ने पैन की अनिवार्यता को फिलहाल खत्म कर दिया है।

ज्वैलरी खरीदने के नियमों में ढील का हुआ फायदा
दिवाली के ठीक पहले ज्वैलरी खरीदने के नियमों में ढील देना ज्वैलर्स के लिए फायदेमंद साबित हो गया है। कारोबारियों के अनुसार पिछले 4 दिनों से सेल में काफी तेजी आई है। पैन कार्ड के नियम हटने के बाद लोग कैश में काफी खरीदारी कर रहे हैं। हालांकि अगर धनतेरस के दिन की बात की जाय, तो पिछले साल के मुकाबले रीजन के आधार पर सेल फ्लैट या थोड़ी कम रही है।
PunjabKesari
50-60 फीसदी संभली इंडस्ट्री
ज्वैलर्स के अनुसार जैसी धनतेरस पर उम्मीद थी वैसी सेल तो नहीं रही है। खास कर गुजरात और दिल्ली वाले क्षेत्र में धनतेरस पर 15-20 फीसदी तक सेल कम हुई है, लेकिन महाराष्ट्र और दक्षिण भारत में सेल 15-20 तक बढ़ी है। हालांकि अगर नवरात्र से शुरू हुए फेस्टिव सीजन की बात की जाए, तो 50-60 फीसदी तक स्लोडाउन का सामना कर रही इंडस्ट्री में रिकवरी हो गई है।

धनतेरस पर खूब बिकी ज्वेलरी
धनतेरस के मौके पर लोगों ने जमकर ज्वेलरी खरीदा, ऐसा दावा है देश के दिग्ग्ज ज्वेलर्स का। नोटबंदी के बाद ये पहली दिवाली थी और ज्वेलर्स का दावा है कि पिछले साल से पूरे देश में करीब 10 फीसदी ज्यादा ज्वेलरी की बिक्री हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News