वैश्विक रुख से तय होगी शेयर बाजार की चाल

punjabkesari.in Sunday, Feb 18, 2018 - 02:24 PM (IST)

मुम्बईः बीते सप्ताह सपाट बंद हुए शेयर बाजार की दिशा अगले सप्ताह वैश्विक रुख ,कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढाव और फेडरल रिजर्व की बैठक से तय होगी लेकिन साथ ही इस पर पंजाब नेशनल बैंक के घोटाले का  भी व्यापक असर होगा। करीब 1.8 अरब डॉलर के पीएनबी घोटाले के कारण गत सप्ताह बीएसई क 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सैंसेक्स मात्र पांच अंक की साप्ताहिक बढ़त के साथ 34,010.76 अंक पर बंद हुआ जबकि एनएसई का निफ्टी 2.65 अंक लुढ़ककर 10,452.30 अंक पर बंद हुआ।

कारोबारियों के मुताबिक अगले सप्ताह भी पीएनबी घोटाले के कारण कारोबारी धारणा प्रभावित रहेगी। इसके अलावा 21 फरवरी को अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक है और निवेशकों की नजर उस पर भी बनी रहेगी। अधिकतर कंपनियों के तिमाही परिणाम घोषित किये जा चुके हैं इसीलिए निवेशक वैश्विक रुख और घरेलू नीतिगत बदलावों पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करेंगे। 

सूत्रों के मुताबिक 15 साल के अधिक पुराने वाहनों को प्रतिबंधित करने की नीति करीब तैयार है और मंत्रिमंडल से मंजूरी मिलते ही इसे लागू कर दिया जायेगा। सरकार पहले ऐसे वाणिज्यिक वाहनों को प्रतिबंधित कर सकती है, जिसका वाहन उद्योग पर व्यापक असर होगा। पीएनबी घोटाले के उजागर होने के कारण आलोच्य सप्ताह के दौरान पूरा बैंकिंग क्षेत्र दबाव में आ गया। पीएनबी के शेयरों में 19.87 फीसदी की साप्ताहिक गिरावट रही। इस घोटाले में कथित रुप से संलिप्त गीतांजलि जेम्स के शेयरों में सर्वाधिक 36.03 फीसदी की गिरावट रही। भारतीय स्टेट बैंक ,यस बैंक, एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों की कीमतें भी लुढ़क गई।
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News