पश्चिम एशिया की कंपनी खरीद सकती है सहारा होटल

Sunday, August 27, 2017 6:26 PM
पश्चिम एशिया की कंपनी खरीद सकती है सहारा होटल

न्यूयार्कः कानूनी और वित्तीय समस्याओं में घिरा सहारा समूह न्यूयार्क के अपने दो होटलों में बहुलांश हिस्सेदारी बेचने के लिये पश्चिम एशिया की कंपनियों के साथ बातचीत कर रहा है। इन होटलों में प्लाजा शामिल है जो एक समय अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की संपत्ति थी। अनुमान है कि इनकी कीमत एक अरब डालर यानी 63-64 अरब रुपए आंकी जा रही है। सहारा की न्यूयार्क के ड्रीम डाउनटाउन में 85 प्रतिशत तथा न्यूयार्क प्लाजा में 70 प्रतिशत हिस्सेदारी है। जब ट्रंप जमीन-जायदाद के क्षेत्र से जुड़े थे, प्लाजा होटल उनका था।

इसी होटल में उन्होंने दिसंबर 1993 में अपना दूसरा विवाह मारला मैपल्स से किया था।  पश्चिम एशिया की किन कंपनियों ने होटल खरीदने में रूचि दिखायी है, यह अभी साफ नहीं है। लेकिन पूर्व में जिन कंपनियों ने रूचि दिखायी थी, उसमें कतर का सरकारी निवेश कोष और चीन तथा अमेरिका के कुछ निवेशक शामिल हैं। सहारा के दोनों होटलों में हिस्सेदारी बेचे जाने के लिये बातचीत जल्दी निष्कर्ष पर पहुंच सकती है। समूह उच्चतम न्यायालय के आदेश से गठित विशेष निवेशक वापसी खाता में धन जमा करने के लिए देश और विदेश में अपनी संपत्ति बेच रहा है।

बाजार सूत्रों ने दोनों होटलों का मूल्य एक अरब डालर आंका है। सहारा ने दोनों होटल 2012 में अलग-अलग सौदों में लिये थे।इस बारे में संपर्क किये जाने पर सहारा समूह के प्रवक्ता ने फिलहाल सौदे का मूल्य और कंपनी के बारे में कोई जानकारी देने से मना कर दिया। हालांकि उसने इस बात की पुष्टि की कि पश्चिम एशिया की इकाई के साथ बातचीत चल रही है। प्रवक्ता ने कहा कि सहारा अमरीका में अपने दो होटल पश्चिम एशिया की एक बड़ी कंपनी को बेचने में लगा है। हम इस समय सौदे का मूल्य बताने की स्थिति में नहीं हैं।’’




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !