ग्राहक सेवा की कसौटी पर 12 बैंक ही उतरे खरे!

punjabkesari.in Wednesday, Jun 14, 2017 - 11:46 AM (IST)

मुंबईः बेहतर ग्राहक सेवा की कसौटी पर देश के 51 बैंकों में से केवल एक चौथाई या 12 बैंकों ने ही अच्छा स्कोर हासिल किया है। इसमें भी निजी क्षेत्र के बैंक आगे रहे। रिजर्व बैंक के निकाय बैंकिंग कोड्स एंड स्टेंडर्ड बोर्ड आफ इंडिया बी.सी.एस.बी.आई.  के ग्राहक सेवा मानकों के अनुपालन में देश के केवल 12 बैंकों को उच्च श्रेणी मिली है। बी.सी.एस.बी.आई. का उद्देश्य बेहतर बैंकर ग्राहक रिश्तों व अच्छे बैंकिंग व्यवहार को बढ़ावा देना है। इस मानक पर उंची रेटिंग हासिल करने वाले बैंकों में आर.बी.एल. बैंक, एक्सिस बैंक, एच.डी.एफ.सी. बैंक, डीसीबी बैंक, इंडसइंड बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, आई.सी.आई.सी.आई. बैंक, यस बैंक, स्टेंडर्ड चार्टर्ड बैंक, एचएसबीसी व सिटी बैंक है।

आरबीएल का स्कोर सबसे उंचा 95 रहा। उक्त 12 बैंकों में सार्वजनिक क्षेत्र का केवल एक बैंक आईडीबीआई बैंक शामिल है। बाकी सभी निजी या विदेशी बैंक हैं। बी.सी.एस.बी.आई. ने सालाना कोड अनुपालन रपट आज जारी की। वित्त वर्ष 2016-17 की रिपोर्ट में  सभी बैंकों का अनुपालन के मामले में औसत स्कोर 77 रहा जो कि 2014-15 के स्कोर से मामूली कम रहा। बी.सी.एस.बी.आई. के चेयरमैन ए.सी. महाजन ने कहा कि औसत स्कोर के 78 से घटकर 77 पर आना चिंता की बात है। 


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