किसानों के दम पर बढ़े इन 5 कंपनियों के स्टॉक्स

Saturday, June 10, 2017 1:25 PM
किसानों के दम पर बढ़े इन 5 कंपनियों के स्टॉक्स

नई दिल्लीः देश के कई इलाकों में किसान कर्ज माफी से लेकर इनकम को लेकर सड़कों पर उतरे हैं। भारत में किसानों की आय बढ़ना डायरेक्ट और इनडायरेक्ट कई सेक्टर के लिए बूस्टर साबित होता है। ग्रामीण इलाकों में इनकम बढ़ने से ऑटो, एफ.एम.सी.जी. सेक्टर को सहारा मिलता है। हालांकि कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं जो पूरी तरह से किसानों पर ही निर्भर है। एग्रोकैमिकल सेक्टर की ये कंपनियों किसानों के दम पर करोड़ों की इनकम कर रही हैं वहीं मुनाफा भी कमा रही हैं। 

PunjabKesariकोरोमंडल इंटरनेशनल (साल में 76% बढ़ा स्टॉक)
कोरोमंडल इंटरनेशनल का स्टॉक पिछले एक साल के दौरान 76 फीसदी बढ़ा है। स्टॉक फिलहाल 430 के स्तर पर है। कंपनी का चौथे क्वार्टर में प्रॉफिट 56 फीसदी बढ़कर 144 करोड़ रहा है। हालांकि कंपनी की आय 3058 करोड़ रुपए से घटकर 2302 करोड़ रुपए के स्तर पर आ गई। वहीं पूरे साल के लिए प्रॉफिट 357 करोड़ रुपए से बढ़ कर 477 करोड़ रुपए रहा है।   
 PunjabKesari
यूपीएल (साल में 45 फीसदी बढ़ा स्टॉक)
एग्रोकैमिकल सेक्टर की कंपनी यूपीएल का स्टॉक पिछले एक साल में 45 फीसदी बढ़ा है। कंपनी बीजों, फसलों की सुरक्षा और सूखे से जुड़े सॉल्यूशन देती है। चौथे क्वार्टर में कंपनी का नेट प्रॉफिट 191 करोड़ रुपए से बढ़ कर 741 करोड़ रुपए हो गया है। वहीं कंपनी की आय 4568 करोड़ रुपए से बढ़ कर 5537 करोड़ रुपए के स्तर पर पहुंच गई है। वहीं पूरे साल के दौरान कंपनी का प्रॉफिट 1733 करोड़ रुपए रहा है। 

PunjabKesari

पी आई इंडस्ट्रीज (साल में 22 फीसदी बढ़ा स्टॉक)
एग्रोकैमिकल सेक्टर की कंपनी पीआई इंडस्ट्रीज क्रॉप प्रोटेक्शन सेग्मेंट में है। कंपनी के पास इंसेक्टिसाइडस, फंगीसाइड्स और हर्बीसाइड के 40 से ज्यादा ब्रैंड मौजूद है। पिछले एक साल में स्टॉक 22 फीसदी बढ़ चुका है। चौथे क्वार्टर में पीआई इंडस्ट्रीज की आय 3.8 फीसदी बढ़कर 606 करोड़ रुपए के स्तर पर पहुंच गई है। वहीं इस दौरान कंपनी का नेट प्रॉफिट 41 फीसदी बढ़कर 135 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। वहीं पूरे साल के लिए कंपनी की आय 8 फीसदी बढ़कर 2383 करोड़ रुपए रहा है।
 PunjabKesari
रैलीज इंडिया (साल में 17 फीसदी बढ़ा स्टॉक्)
टाटा कैमिकल्स की कंपनी रैलीज इंडिया एग्री सेक्टर में है। कंपनी क्रॉप प्रोटेक्शन, सीड्स, प्लांट ग्रोथ न्यूट्रिएंट्स सहित कई एग्री सर्विस देती है। चौथे क्वार्टर में कंपनी की कुल आय 367 करोड़ रही है। वहीं पिछले साल के इसी क्वार्टर में कंपनी को 371 करोड़ रुपए की आय हुई थी। इस दौरान कंपनी का प्रॉफिट पिछले साल के 34 करोड़ के मुकाबले 31 करोड़ रहा है। पूरे साल के लिए कंपनी का प्रॉफिट 19 फीसदी बढ़ा है। 

PunjabKesari

मोन्सेंटो इंडिया
मोन्सेंटो इंडिया के स्टॉक में पिछले एक साल के दौरान 16 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। स्टॉक फिलहाल 2776 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। कंपनी वीड मैनेजमेंट में भी काम करती है। चौथे क्वार्टर में मोन्सेंटो इंडिया का प्रॉफिट 25 फीसदी बढ़कर 30 करोड़ रुपए के स्तर पर पहुंच गया है। पिछले साल के इसी क्वार्टर में कंपनी का प्रॉफिट 24 करोड़ रुपए के स्तर पर था। 
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!