जानिए नए घर के लिए फंड्स का इंतजाम करने के कुछ टिप्स

Saturday, June 10, 2017 1:05 PM
जानिए नए घर के लिए फंड्स का इंतजाम करने के कुछ टिप्स

नई दिल्लीः हाल के सालों में बैंकों में होम लोन के लिए आने वाले आवेदकों की उम्र में लगातार कमी देखने को मिली है। स्पष्ट है कि जहां पहले अधिक आयु में जाकर ही अपना मकान खरीदने या बनाने पर लोग सोचना शुरू करते थे वहीं यह जिम्मेदारी नई पीढ़ी कम उम्र में ही पूरी कर लेना चाहती है। इसकी वजह भी साफ है कि आज के युवाओं को कम उम्र में अच्छी आय प्राप्त हो रही है। इसके अलावा अधिकतर परिवारों में दोनों पति-पत्नी कमाते हैं। ऐसे में उनके लिए फंड्स जुटाने के लिए होम लोन प्राप्त करना और उसकी किस्त चुकाना भी आसान होता है। एक के वेतन से जहां घर चलता है वहीं दूसरे के वेतन से होम लोन की किस्त चुकाई जा सकती है। इसके अलावा दोनों के वेतन में वृद्धि होने से वे नियमित अंतराल पर उसके हिस्सों को चुकाते रहते हैं जिससे उनका लोन तथा उसकी अवधि कम हो जाती है।
PunjabKesari
संतान को बनाएं सह-आवेदक
यदि किसी की आय कुछ कम है जिस वजह से वह होम लोन नहीं ले पा रहा है या उम्र ज्यादा होने की वजह से होम लोन नहीं मिल रहा है तो भी कुछ उपायों की मदद से घर खरीदने के लिए फंड्स का इंतजाम किया जा सकता है। अपने पति या पत्नी अथवा बच्चों की आय को अपनी आय में जोड़ कर अपनी होम लोन योग्यता में वृद्धि की जा सकती है। यदि होम लोन के लिए आवेदन में एक सह-आवेदक आपकी संतान है तो आपको होम लोन चुकाने के लिए लम्बी अवधि का विकल्प भी मिल सकता है।
PunjabKesari
भाई-बहन के साथ मिल कर लें होम लोन
एक अन्य विकल्प अपने भाई या बहन के साथ मिल कर होम लोन लेना भी है। इस तरह से होम लोन के रूप में ज्यादा रकम प्राप्त की जा सकती है जिससे पूरे परिवार की जरूरत के हिसाब से बड़ा घर खरीदा जा सके। बेशक आज के दौर में छोटे परिवारों का चलन है परंतु अभी भी कई परिवार हैं जो एक साथ रहना ही पसंद करते हैं। ऐसे परिवारों के लिए इस तरह से पैसे का इंतजाम करना एक उपयुक्त विकल्प है। कुछ संयुक्त परिवारों के सदस्य साथ-साथ स्थित घरों या साथ लगते फ्लैट्स में अलग-अलग परंतु एक-दूजे के पास रहना भी पसंद करते हैं। वे भी इस विकल्प को अपना सकते हैं।
PunjabKesari
पहले से स्वीकृत होम लोन के लाभ
बैंकों व होम फाइनांसिंग कम्पनियों की ओर से प्रदान की जाने वाली एक मददगार सुविधा होम लोन का प्री-अप्रूवल तथा प्री-सैंक्शनिंग है। इससे लोग मकान की तलाश में निकलने से पहले ही जान जाते हैं कि वे कितने बजट तक का मकान खरीद सकते हैं। यदि आपके पास होम लोन की प्री-अप्रूवल हो तो बिल्डर तथा डिवैल्पर भी जान जाते हैं कि आप वास्तव में घर खरीदने के लिए निकले ग्राहक हैं और वे आपसे उसी तरह का व्यवहार करते हैं। स्पष्ट है कि पहले से होम लोन की स्वीकृति आपके पास हो तो घर की तलाश तथा उसे खरीदने की प्रक्रिया बेहद सरल हो जाती है। इसका अन्य लाभ है कि इससे आप सौदे को कम समय में अंतिम रूप प्रदान कर सकते हैं। यह बात आज महानगरों में हालात के लिहाज से लाभदायक है जहां अच्छे फ्लैट्स या मकानों की बड़ी किल्लत है। इतना ही नहीं, पहले से स्वीकृत होम लोन होने पर बिल्डर या डिवैल्पर से अपनी पसंद के मकान या फ्लैट का सौदा अपनी शर्तों पर कर सकने की सम्भावना भी काफी बढ़ जाती है।




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !