खाते में मिनिमम बैलेंस न होने पर अब आप से इतने पैसे लेता है SBI

punjabkesari.in Monday, Dec 04, 2017 - 11:25 AM (IST)

नई दिल्लीः खाते में मिनिमम बैलेंस न होने पर भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों से चार्ज वसूलता है। इन चार्जेस से बचने के लिए ग्राहकों को खाते में बैलेंस रखना जरूरी होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि एसबीआई खाते में मिनिमम बैलेंस न होने पर आप से कितना चार्ज वसूलता है और इन चार्जेस से बचने के लिए कितना बैलेंस आपको खाते में रखना जरूरी है? कुछ समय पहले बैंक इन नियमों में बदलाव कर चुका है। आज हम आपको इसी बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

मेट्रो शहरों के ग्राहक
मेट्रो शहरों के ग्राहकों को अब कम से कम 3 हजार रुपए का बैलेंस अपने खाते में रखना जरूरी है। इन ग्राहकों को मंथली एवरेज बैलेंस यदि 2999 से लेकर 1500 रुपए के बीच होता है तो इन्हें 30 रुपए की पेनल्टी देनी होगी। वहीं महीने के आखिर में यदि एवरेज बैलेंस 1499 से 750 रुपए के बीच होता है तो ग्राहकों को 40 रुपए पेनल्टी देनी होती है। वहीं 750 रुपए से बैलेंस कम होने पर यह पेनल्टी 50 रुपए हो जाती है।

अर्बन शहरों के ग्राहक
अर्बन शहरों के ग्राहकों को खाते में कम से कम 3 हजार रुपए का बैलेंस रखना जरूरी है। अब यह मेट्रो सिटी के ग्राहकों के बराबर ही हो चुका है। पहले मेट्रो शहरों के ग्राहकों को 5 हजार रुपए मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी था। कुछ समय पहले बैंक ने मेट्रो शहरों वाले खाताधारकों के लिए राशि कम कर दी थी लेकिन अबर्न शहरों के लिए राशि कम नहीं की गई।

सेमी अबर्न एरिया के ग्राहक
सेमी अबर्न एरिया वाले ग्राहकों को खाते में मिनिमम 2 हजार रुपए रखना जरूरी है। ऐसे ग्राहकों का बैलेंस यदि 1999 से लेकर 1 हजार रुपए के बीच होता है तो इन्हें 20 रुपए पेनल्टी के तौर पर देने होंगे। वहीं मिनिमम बैलेंस 999 से 500 रुपए के बीच होता है तो 30 रुपए की पेनल्टी लगेगी। वहीं मिनिमम बैलेंस 500 रुपए से भी कम हुआ तो 40 रुपए चुकाने होते हैं।

रूरल क्षेत्र के ग्राहक
रूरल एरिया के ग्राहकों को 1 हजार रुपए का बैलेंस खाते में रखना जरूरी है। इन ग्राहकों के लिए भी पेनल्टी सेमी अर्बन ग्राहकों की तरह ही है। इन ग्राहकों के खाते का मिनिमम बैलेंस 999 रुपए से लेकर 500 रुपए के बीच रहा तो इन्हें 20 रुपए की पेनल्टी देनी होती है। 499 से 250 रुपए मिनिमम बैलेंस हुआ तो पेनल्टी 30 रुपए होती है। वहीं 249 या इससे कम राशि होने पर पेनल्टी 40 रुपए हो जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News