SBI ने ग्राहकों को दिया नए साल का तोहफा, बेस रेट में की कटौती

Monday, January 1, 2018 2:53 PM
SBI ने ग्राहकों को दिया नए साल का तोहफा, बेस रेट में की कटौती

नई दिल्‍लीः नए साल के मौके पर भारतीय स्‍टेट बैंक (एस.बी.आई.) ने अपने ग्राहकों को खास तोहफा दिया है। बैंक ने बेस रेट 8.95 फीसदी से घटाकर 8.65 फीसदी कर दिया है यानि 0.30 फीसदी की कटौती। इस कटौती के बाद एस.बी.आई. का होम और कार लोन सस्ता हो जाएगा।

पुराने ग्राहकों को फायदा 
बैंक ने साथ ही प्रधान उधारी दर (बी.पी.एल.आर.) 13.70 प्रतिशत से कम कर 13.40 प्रतिशत कर दिया है। एस.बी.आई. द्वारा बेस रेट घटाने से केवल उन्हीं पुराने ग्राहकों को फायदा होगा जिन्होंने बेस रेट पर लोन लिया हुआ है। यानी बेस रेट पर लोन लेने वालों के होम लोन, कार लोन, बिजनस लोन और पर्सनल लोन की ई.एम.आई. कम हो जाएगी। हालांकि बैंक के इस फैसले से नए लोन लेने वालों (1 अप्रैल 2016 से) को फायदा नहीं होगा। बैंक नए लोन मार्जिनल कॉस्ट-बेस्ड लेंडिंग रेट (एम.सी.एल.आर.) पर देता है।

कर्मचारियों को भी तोहफा
इससे पहले पिछले हफ्ते बैंक ने अपने कर्मचारियों के लिए भी कई तोहफों की घोषणा की थी। जिसमें कर्मचारियों को शोक मनाने के लिए छुट्टी देने का ऐलान किया गया। ऐसा पहली बार हुआ है कि भारत में पब्लिक सेक्टर का कोई बैंक अपने कर्मचारियों की ऐसी छुट्टी की घोषणा की है। इसके अलावा मासिक पेंशन उठाने वाले रिटायर्ड कर्मियों को मेडिक्लेम के प्रीमियम में 75 प्रतिशत की सब्सिडी भी देने की घोषणा की थी।



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन