जल्द बंद हो जाएगा आपका ATM कार्ड, जानिए क्या है वजह

punjabkesari.in Monday, Aug 21, 2017 - 11:54 AM (IST)

नई दिल्लीः बचत खाते पर ब्याज दरें कम करने के बाद अब भारतीय स्टेट बैंक ए.टी.एम. कार्ड को लेकर बड़ा कदम उठाने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक बैंक ने मैगस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड्स को ई.एम.वी. चिप डेबिट कार्ड्स से बदलने का फैसला किया है। बैंक के अनुसार जिन लोगों ने अपने ए.टी.एम. कार्ड नहीं बदलवाए उनके कार्ड ब्लॉक कर दिए जाएंगे। बैंक ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसे लेकर जानकारी दी है जिसमें कहा गया है कि यह कदम सुरक्षा की दृष्टि से उठाया जा रहा है।
PunjabKesari
क्या है कारण
बैंक ने जारी बयान में कहा है कि ग्राहकों को अपना डेबिट कार्ड बदलवाने के लिए बैंक आना होगा या फिर ऑनलाइन बैंकिग के माध्यम से आवेदन करना होगा। पिछले साल रिजर्व बैंक ने बैंकों को मैग्नेटिक स्ट्रिप बेस्ड ए.टी.एम. की जगह ई.एम.वी. चिप और कार्ड्स के पिन आधारित मॉडल की ओर शिफ्ट करने को कहा था, ताकि कार्ड्स की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। साथ ही, दूसरे तरह के फ्रॉड से भी ग्राहकों को बचाया जा सके।

क्या है EMV चिप कार्ड 
यह नए तरह की तकनीक है। डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर एक छोटी चिप लगी होगी जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी होती है। यह जानकारी इनक्रिप्टेड होती है ताकी कोई इसके डाटा की चोरी न कर सके।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News