Jio की तान के बाद रिटेल पर ध्यान, Reliance मार्कीट खोलेगी 300 नए स्टोर

Monday, March 20, 2017 11:53 AM
Jio की तान के बाद रिटेल पर ध्यान, Reliance मार्कीट खोलेगी 300 नए स्टोर

नई दिल्लीः दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो का परिचालन शुरू करने के बाद मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज एक बार फिर रिटेल कारोबार का विस्तार करेगी। सूत्रों के मुताबिक राजस्व और स्टोरों की संख्या के लिहाज से सबसे बड़ी रिटेल इकाई रिलायंस रिटेल अपने फैशन कारोबार ट्रेंड्स, फूड एवं किराना कारोबार स्मार्ट और फ्रेश तथा थोक प्रारूप रिलायंस मार्कीट के विस्तार पर ध्यान दे रही है।

नए पैट्रोल पंप भी खोले जाएंगे
सूत्रों के अनुसार कंपनी अगले तीन साल में रिलायंस ट्रेंड्स, रिलायंस फ्रेश और रिलायंस स्मार्ट की करीब 200-200 स्टोर खोलने की संभावना तलाश रही है, वहीं रिलायंस मार्कीट के करीब 300 स्टोर खोलने की योजना है। कंपनी 500 से 600 पैट्रोल पंप भी खोलने की संभावना तलाश रही है।

करना होगा 2500 करोड़ रुपए का निवेश
कंपनी के एक अधिकारी ने कहा, 'जियो का परिचालन शुरू करने के बाद अब प्रबंधन रिटेल कारोबार का विस्तार करना चाहता है।' प्रॉपर्टी सूत्रों के अनुसार विस्तार योजना के लिए रिलायंस को कम से कम 2,500 करोड़ रुपए पूंजीगत निवेश की जरूरत होगी। रिलायंस पिछले एक साल में घाटे में चल रही करीब 60 किराना स्टोरों को बंद भी कर चुकी है। रिलांयस पहले ही डिजिटल एक्सप्रेस मिनी स्टोर को जियो एक्सपीरियंस स्टोर में बदल चुकी है। पश्चिम भारत में इसके 300 स्टोर हैं।

क्या कहा रिलायंस रिटेल के प्रवक्ता ने
रिलायंस रिटेल के प्रवक्ता ने कहा, 'रिलायंस रिटेल ग्राहक केंद्रित कारोबार है, जो तकनीक, लॉजिस्टिक्स और ग्राहक संतुष्टि के सिद्धांतों का पालन करती है।' वित्त वर्ष 2017 की तीसरी तिमाही के अंत तक रिलायंस रिटेल के 686 शहरों में 3,553 स्टोर संचालन में होंगे। कंपनी ने कहा कि रिलायंस स्मार्ट को नए सिरे से पेश किया गया है सुपरमार्कीट स्टोर के तहत 60 स्टोरों का परिचालन किया जा रहा है, जिन्हें अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।
 




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !