‘आर.बी.आई. की फर्जी वैबसाइट से रहें सावधान’

Saturday, February 10, 2018 4:43 AM
‘आर.बी.आई. की फर्जी वैबसाइट से रहें सावधान’

मुम्बई: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आर.बी.आई.) ने अपने नाम से चलने वाली फर्जी वैबसाइट से सचेत रहने की चेतावनी जारी की है। आर.बी.आई. के नाम से चलने वाली इस फर्जी वैबसाइट पर बैंकों के उपभोक्ताओं से कथित रूप से निजी और गोपनीय बैंकिंग विवरण मांगा जाता है। 

आर.बी.आई. द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट इंडियारिजर्वबैन डॉट ओआरजी के यू.आर.एल. से चलने वाली यह वैबसाइट फर्जी है। इस वैबसाइट का डिजाइन आर.बी.आई. की असली वैबसाइट जैसा ही है और इसके होम पेज पर ‘बैंक वैरीफिकेशन विद ऑनलाइन अकाऊंट होल्डर’ का प्रावधान भी है, जो बैंकों के उपभोक्ताओं के निजी और गोपनीय विवरण को धोखाधड़ी से हासिल करने के इरादे से बनाया गया है। 

आर.बी.आई. ने स्पष्टीकरण दिया है कि केंद्रीय बैंक के रूप में इसमें किसी व्यक्ति का निजी खाता नहीं है और न ही यह बैंक खाता विवरण या पासवर्ड आदि की मांग करता है। आर.बी.आई. सभी लोगों को यह सूचित करता है कि ऑनलाइन इस तरह से सूचनाएं देने पर उन्हें वित्तीय या अन्य घाटा हो सकता है। इसके अलावा सर्वसाधारण को डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट आरबीआई डॉट ओआरजी और डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट आरबीआई डॉट इन जैसी फर्जी वैबसाइट से भी सचेत रहने की सूचना दी जाती है।



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन