बेनामी संपत्ति पर वार, अब बनेगा प्रॉपर्टी कार्ड

punjabkesari.in Thursday, Apr 06, 2017 - 05:06 PM (IST)

नई दिल्लीः बेनामी संपत्ति का पूरा ब्यौरा रखने और संपत्ति में लगे कालेधन का खुलासा करने के उद्देश्य से सरकार ने सभी प्रॉपर्टी को आधार नंबर से जोड़ने का मन बनाया है। जल्द ही सभी प्रॉपर्टी को आधार नंबर से जोड़ने को जरुरी किया जा सकता है। चंडीगढ़ में तो प्रॉपर्टी को आधार से जोड़ने का काम आरंभ भी हो गया है। सभी प्रॉपर्टी को आधार नंबर से जोड़ने के बाद सरकार इस बात का आसानी से पता लगा सकती है कि किसके पास कितनी प्रॉपर्टी है। सरकार आवासीय व व्यावसायिक प्रॉपर्टी के साथ जमीन के टुकड़ों को भी आधार नंबर से जोड़ेगी।

पुरानी प्रॉपर्टी को भी आधार से लिंक कराना होगा
इन दिनों प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री में आधार नंबर लिया जा रहा है, लेकिन जिन प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री पुरानी है और वह आधार नंबर से नहीं जुड़ी है, उसे आधार से जोड़ने का काम जल्द ही आरंभ किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक प्रॉपर्टी मालिकों को अपनी प्रॉपर्टी को आधार से जुड़ने का समय दिया जाएगा। उन्हें रजिस्ट्री कार्यालय में जाकर अपनी प्रॉपर्टी को आधार से जुड़वाना होगा। आरंभ में राज्य सरकारों की तरफ से यह कवायद की जाएगी। इस मामले में केंद्र सरकार राज्य सरकारों से बात कर रही है।

राष्ट्रीय स्तर पर होगा प्रॉपर्टी कार्ड बनाने का काम
देश में हर प्रकार की प्रॉपर्टी को आधार से जोड़ने के बाद प्रॉपर्टी कार्ड बनाने का काम राष्ट्रीय स्तर पर आरंभ होगा। हालांकि दिल्ली नगर निगम के कुछ इलाकों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर प्रॉपर्टी कार्ड बनाने का काम आरंभ किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News