अब उबर, ओला से जुड़कर प्राइवेट कार मालिक कर सकते हैं कमाई

punjabkesari.in Friday, Mar 23, 2018 - 04:25 AM (IST)

नई दिल्ली: सरकार ऐसी योजना पर काम कर रही है, जिससे प्राइवेट कार मालिकों के लिए उबर और ओला जैसे एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म से जुडऩा आसान हो जाएगा। इसके लिए टैक्सी परमिट रूल्स में ढील दी जा सकती है। सरकार का मानना है कि इससे सड़कों पर गाडिय़ों की संख्या कम करने में मदद मिलेगी। पॉल्यूशन कम करने के लिए देश के ट्रांसपोर्ट सिस्टम में सुधार की खातिर एक हाई लैवल टास्क फोर्स बनाई गई थी जिसने यह सुझाव भी दिया है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि टैक्स परमिट के नियमों में ढील दी जाए ताकि प्राइवेट कारों का इस्तेमाल सर्विस एग्रीगेटर्स की टैक्सी के तौर पर हो सके। अभी टैक्सी चलाने के लिए करीब आधा दर्जन अप्रूवल और क्लीयरैंस लेने पड़ते हैं। इनके अलावा कमर्शियल ऑप्रेशनल के लिए गाड़ी का रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसी व्यवस्था में पैसेंजर की सुरक्षा पक्की की जानी चाहिए और इसके लिए पॉलिसी लैवल पर उपाय किए जाएं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि देश में अभी बहुत कम एग्रीगेटर सर्विस कम्पनियां हैं, जिससे उनका बाजार पर दबदबा बनने की आशंका है।

देश के कई शहर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल
देश के कई शहर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल हैं। उसकी वजह इनका अनियंत्रित विस्तार और गाडिय़ों की संख्या बढऩा है। इसका लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है। सरकार ने प्रदूषण कम करने के लिए एमिशन नॉम्र्स को समय से पहले लागू करने का फैसला किया है, जबकि दिल्ली में इसके लिए ऑड-ईवन जैसी योजनाएं आजमाई जा चुकी हैं। टास्क फोर्स ने अधिक प्रदूषण फैलाने वाली गाडिय़ों को पीक पॉल्यूशन सीजन में बैन करने का भी प्रस्ताव दिया है। दिल्ली में सर्दियों के 3 महीने इस लिहाज से सबसे बुरे होते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News