प्रधानमंत्री कृषि उन्नति मेले का 16 मार्च को करेंगे उद्घाटन

punjabkesari.in Tuesday, Mar 13, 2018 - 11:57 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 मार्च को शुरू होने वाले 3 दिवसीय कृषि उन्नति मेले का उद्घाटन करेंगे। यह आयोजन मेला किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य से प्रेरित है। पूसा परिसर में आयोजित किए जा रहे इस मेले में मोदी उन राज्यों एवं प्रगतिशील किसानों को कृषि कर्मण सम्मान प्रदान करेंगे जिन्होंने कृषि विकास के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान किया है।   

सूत्रों के अनुसार मोदी 17 मार्च को मुख्य मंडप का भ्रमण करेंगे और किसानों को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री ने वर्ष 2016 में भी इस मेले का उद्घाटन किया था और किसानों से जल संरक्षण करने तथा उन्हें अपनी आय बढ़ाने के लिए फसलों का विविधीकरण करने तथा डेयरी, पाल्ट्री एवं खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र पर ध्यान केन्द्रित करने का आह्वान किया था। इस समय समुचित बरसात एवं रिकॉर्ड खाद्यान्न उत्पादन की संभावनाओं के बावजूद देश में किसानों की हालत ठीक नहीं है क्योंकि उन्हें बाजार में अपनी फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्यके बराबर भी मूल्य प्राप्त नहीं हो रहा है। परिणामस्वरूप महाराष्ट्र सहित विभिन्न राज्यों में किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।     

सूत्रों ने कहा कि इस पृष्ठभूमि में यह मेला महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसानों के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए उन्हें संबोधित करेंगे तथा मौजूदा समस्या को लेकर समाधानों की पेशकश करेंगे। यह मेला भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) के द्वारा आयोजित किया जा रहा है जिसमें कृषि एवं बागवानी फसलों, पशुपालन, अभिनव प्रौद्योगिकियों तथा बड़े खेतों पर मशीनीकृत खेती इत्यादि के बारे में साक्षात प्रदर्शनी लगाई जाएगी। करीब 200 स्टॉलों में सार्वजनिक और निजी कंपनियां अपनी प्रौद्योगिकियों एवं अन्य चीजों को प्रर्दिशत करेंगे। मेले में मधुमक्खीपालन क्षेत्र से जुड़े किसानों एवं विशेषज्ञों के भी कुल 24 स्टॉल होंगे जहां इस कारोबार से किसानों को भारी लाभ होने की क्षमता के बारे में भी किसानों को अवगत कराया जाएगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News