आज से खुलेगा Paytm पेमेंट्स बैंक, मिलेगा 4% सालाना ब्याज

punjabkesari.in Tuesday, May 23, 2017 - 03:20 PM (IST)

नई दिल्ली: डिजिटल भुगतान करने वाली कंपनी पेटीएम ने आज अपने भुगतान बैंक की शुरूआत कर दी है। बैंक ने जमा पूंजी पर 4 प्रतिशत की दर से ब्याज और कैशबैक की पेशकश की है। इसी प्रकार भुगतान बैंक के जरिए ऑनलाइन लेनदेन पर कोई फीस नहीं लेने और खाते में न्यूनतम बकाए की भी कोई शर्त नहीं रखी गई है।   

50 करोड़ ग्राहक जोडऩे का लक्ष्य
कंपनी ने वर्ष 2020 तक 50 करोड़ ग्राहक अपने साथ जोडऩे का लक्ष्य रखा है। पेटीएम के भुगतान बैंक को चीन की अलीबाबा और जापान के बड़े निवेश बैंक साफ्टबैंक का भी समर्थन प्राप्त है। यही वजह है कि कंपनी ने 2 साल के दौरान अपने बैंकिंग नैटवर्क के विस्तार के लिए 400 करोड़ रुपए की शुरूआती निवेश योजना बनाई है।   

इंडिया पोस्ट, एयरटेल के बाद पेटीएम देश की तीसरी कंपनी है जिसने भुगतान बैंक की शुरूआत की है। पेटीएम भुगतान बैंक के चेयरमैन विजय शेखर शर्मा ने इस अवसर पर जारी एक वक्तव्य में कहा है, ‘‘रिजर्व बैंक ने हमें दुनिया में एक नई तरह के बैंकिंग मॉडल की शुरूआत करने का मौका दिया है। हमें इस बात को लेकर गर्व है कि हमारे ग्राहकों की जमा पूंजी को सुरक्षित तरीके से सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश किया जा सकेगा और इसका इस्तेमाल राष्ट्र निर्माण में होगा। हमारी कोई भी जमा राशि किसी जोखिम वाली परिसंपत्ति में परिवर्तित नहीं होगी।’’  

25,000 रुपए जमा होने पर कैशबैक 
पेटीएम के इस समय करीब 22 करोड़ ग्राहक हैं जो उसके डिजिटल बटुए का इस्तेमाल करते हैं। इन ग्राहकों के बटुए को अब भुगतान बैंक में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। उपयोक्ताओं को अब खाता खोलने के लिए अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) नियमों को पूरा करना होगा। कंपनी केवाईसी अनुपालन केन्द्रों को स्थापित कर रही है ताकि ग्राहकों के खाते खोले जा सकें। पेमेंट बैंक खाता खोलने वाले प्रत्येक ग्राहक को खाते में 25,000 रुपए जमा होने पर 250 रुपए की नकदी वापस प्राप्त होगी। शुरूआत में पेटीएम भुगतान बैंक खाते केवल आमंत्रण आधार पर होंगे। 

वक्तव्य में कहा गया है, ‘‘खाते में शून्य अधिशेष रखा जा सकेगा और प्रत्येक ऑनलाइन लेनदेन जैसे कि आईएमपीएस, एनईएफटी, आटीजीएस, पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।’’ बचत खाते पर कंपनी 4 प्रतिशत वार्षिक ब्याज देगी और अपने लाखों व्यापारियों के लिए चालू खाता खोलने की भी पेशकश करेगी। पेटीएम की बैंक खुलने के पहले साल में 31 शाखाएं खोलने की योजना है। इसके साथ ही 3,000 ग्राहक सेवा केन्द्र भी खोले जाएंगे। पेटीएम के ग्राहक अपने पेटीएम वॉलेट को पहले की ही तरह इस्तेमाल कर सकेंगे। पेटीएम अपने ग्राहकों को देश के किसी भी एटीएम से नकदी निकालने के लिए आग्रह करने पर तुरंत आभासी रुपे डैबिट कार्ड और भौतिक रूप में भी कार्ड उपलब्ध कराएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News