पेटीएम में सबसे बड़ी निवेशक बनी सॉफ्टबैंक

Friday, May 19, 2017 11:34 AM
पेटीएम में सबसे बड़ी निवेशक बनी सॉफ्टबैंक

नई दिल्लीः जापान के इंटरनैट और टैलीकॉम बिजनेस से जुड़े ग्रुप सॉफ्टबैंक ने मोबाइल पेमेंट्स प्रोवाइडर पेटीएम की होल्डिंग कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस में 9,000 करोड़ रुपए (1.4 अरब डॉलर) का इनवेस्टमेंट किया है। यह सॉफ्टबैंक का किसी भारतीय डिजिटल फर्म में सबसे बड़ा इनवेस्टमेंट है। इस फंडिंग के लिए वन97 कम्युनिकेशंस की वैल्यू 8 अरब डॉलर से ज्यादा की लगी है, जिससे यह देश की दूसरी सबसे अधिक वैल्यू वाली स्टार्टअप बन गई है।

सॉफ्टबैंक की अब इसमें लगभग 20 फीसदी हिस्सेदारी हो जाएगी। इस ट्रांजैक्शन की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि सॉफ्टबैंक कंपनी में पूरा 20 फीसदी स्टेक हासिल करने के लिए अतिरिक्त शेयर्स खरीद सकता है। मासायोशी सन की अगुवाई वाले सॉफ्टबैंक को वन97 में एक बोर्ड पोजिशन मिलेगी। इस ट्रांजैक्शन से पहले वन97 में चीन के अलीबाबा ग्रुप और उसकी पेमेंट कंपनी अलीपे की 45 फीसदी हिस्सेदारी थी।

सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प के चेयरमैन सन ने कहा, 'हम पेटीएम के साथ पार्टनरशिप कर उत्साहित हैं।' सॉफ्टबैंक ग्रुप अब देश के डिजिटल कॉमर्स सेक्टर में सबसे बड़ा इनवेस्टर है। इसने ऑनलाइन मार्केटप्लेस स्नैपडील, एप्प के जरिए कैब सर्विसेज देने वाली ओला, ग्रॉसरी डिलिवरी सर्विस ग्रोफर्स और ऐप के जरिए होटल रूम करने की सुविधा देने वाली ओयो में भी इनवेस्टमेंट किया है। सॉफ्टबैंक ग्रुप ने अभी तक इन कंपनियों में लगभग 3.5 अरब डॉलर लगाए हैं।




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !