पतंजलि का बोतल बंद पानी जल्द होगा शुरू, इन कंपनियों को मिलेगी सीधी टक्कर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 13, 2018 - 03:23 PM (IST)

मुंबई: बाबा रामदेव योग गुरू के साथ देश के सफल बिजनेसमैन बन चुके हैं। उनकी कंपनी पतंजलि आयुर्वेद हर बार कुछ नया लेकर आती है। हाल ही में रामदेव ने बोतल बंद पानी लाने की घोषणा की।

डिस्ट्रिब्यूटर्स की तलाश
जल्द ही बाज़ार में बोतल बंद पानी मिलना शुरू हो जाएगा। कंपनी ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। ये बोतलबंद पानी ‘दिव्य जल’ ब्रांड के नाम से बिकेगा। कंपनी पतंजलि अब इसके लिए डिस्ट्रिब्यूटर्स की तलाश कर रही है। पतंजलि के प्रवक्‍ता एसके तिजारावाला के ट्विटर अकाउंट पर जारी रिलीज के मुताबिक कंपनी को फिलहाल उत्‍तर भारत के प्रमुख राज्‍यों जैसे दिल्ली NCR, पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, बिहार, झारखंंड  में डिस्ट्रिब्यूटर चाहिए। 

इन कंपनियों को मिलेगी सीधी टक्कर
पतंजलि का पानी आने के बाद जिन कंपनियों को सीधी टक्कर मिलेगी उसमें बिसलेरी, किनले, एक्वाफिना सबसे बड़ा नाम हैं। बोलतबंद पानी के करीब 40 फीसदी मार्केट पर अकेले बिसलेरी का कब्जा है। जबकि किनले और एक्वाफिना के हिस्से 25 फीसदी का शेयर है। जबकि 35 फीसदी में अन्य प्लेयर्स आते हैं। इसमें टाटा के दो ब्रांड टाटा वॉटर प्लस और हिमालया तथा किंगफिशर आदि शामिल हैं।

तेजी के साथ बढ़ रही है बोतलबंद पानी की इंडस्‍ट्री 
अगर भारत की बात करें तो बोतलबंद पानी से जुड़ी इंडस्‍ट्री पिछले कुछ सालों के दौरान तेजी के साथ ग्रो कर रही है। पेयजल और उससे जुड़ी इंडस्‍ट्री पर दुनिया भर में रिसर्च करने वाली संस्‍था Euromonitor की 2015 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में यह इंडस्‍ट्री अगले कुछ सालों तक 20 से 25 फीसदी सालाना की दर से ग्रो करेगी। 2018 में भारत में बोतलबंद पानी का कारोबार करीब 16,000 करेाड़ रुपए पहुंचा जाएगा। जबकि 2013 में यह करीब 6000 करोड़ रुपए का था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News