पैराडाइज दस्तावेज: सेबी करेगी कंपनियों की जांच

Monday, November 6, 2017 4:08 PM
पैराडाइज दस्तावेज: सेबी करेगी कंपनियों की जांच

नई दिल्लीः बाजार नियामक सेबी विभिन्न सूचीबद्ध कंपनियों और उनके प्रवर्तकों द्वारा कोष की कथित हेराफेरी और कंपनी संचालन में खामी की जांच करेगा। इसमें विजय माल्या से जुड़े प्रवर्तक शामिल है। पैराडाइज पेपर में माल्या का नाम भी शामिल है।

वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि माल्या से जुड़ी कुछ इकाइयों की जांच पहले ही सेबी और अन्य एजेंसियां कर रही हैं। अब अगर इंटरनेशनल कॉन्सोर्टियम आफ इनवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (आई.सी.आई.जे.) द्वारा सार्वजनिक किए गए दस्तावेज में  कोई नया खुलासा किया गया है तो उस पर विस्तार से गौर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दस्तावेज में अगर सूचीबद्ध कंपनियों और उनसे जुड़ी या उनके प्रवर्तकों के बारे में खुलासा किया जाता है तो यह देखा जाएगा कि कंपनी संचालन या खुलासा नियमों या कोष की हेराफेरी समेत कोई अनियमितता तो नहीं की गई। इस संदर्भ में विस्तृत जांच कर गड़बड़ी का पता लगाया जाएगा।

इस संदर्भ में शेयर बाजार और भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) संबंधित सूचीबद्ध कंपनियों से विदेशों में अगर उनकी तरह कोई इकाई है तो उस बारे में सूचना मांगेगा। उसके बाद उसका संबंधित इकाई की तरफ से की गई सांविधिक और नियामकीय घोषणाओं से मिलान किया जाएगा। एक अधिकारी ने कहा कि इस मामले में सेबी अन्य नियामकों और सरकारी एजेंसियों से समन्वय करेगा। साथ ही जरूरत पडऩे पर विदेशी नियामकों से जानकारी मांगी जाएगी। पैराडाइज दस्तावेज में दुनिया के कुछ ताकतवर लोगों और कंपनियों की विदेशों में गतिविधियों का खुलासा किया गया है।    



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!