दूसरे बैंक भी चलेंगे SBI की राह, जल्द मिलेगी राहत

Wednesday, January 3, 2018 12:03 PM
दूसरे बैंक भी चलेंगे SBI की राह, जल्द मिलेगी राहत

नई दिल्लीः अगर आपने बैंक से बेस रेट पर लोन लिया है तो जल्द ही आपके लोन की किश्त कम हो सकती है। हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक ने बेस रेट में कटौती कर ग्राहकों को राहत दी है। आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक जैसे अधिकतर बड़े बैंक ग्राहकों के लिए ब्याज दरें घटाने में भारतीय स्टेट बैंक की राह पकड़ सकते हैं। बैंक अगले कुछ दिनों में बैठक कर रेट्स घटाने पर विचार कर सकती हैं ताकि उनके ग्राहक अन्य बैंकों के पास न चले जाएं।

SBI ने की बेस रेट में कटौती
एक सरकारी बैंक के सीनियर अधिकारी ने बताया, 'एस.बी.आई. मार्कीट लीडर है और सभी बैंक उससे संकेत लेते हैं। ऐसे में हम भी अपने ग्राहकों को फायदा देंगे।' भारतीय स्टेट बैंक ने नए साल के पहले दिन अपने बेस रेट को 30 बेसिस प्वाइंट्स घटा दिया था। एस.बी.आई. ने इससे पहले पिछले साल 28 सितंबर को बेस रेट 5 बेसिस पॉइंट कम किया था। ताजा कटौती के बाद बैंक का बेस रेट 8.65% हो गया है। यह बैंकों के बीच सबसे कम बेस रेट है।

दूसरे बैंकों पर बना दबाव
भारतीय स्टेट बैंक के इस कदम स प्रतिद्वंद्वी बैंकों पर दबाव बन गया है। एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक का बेस रेट 8.85 फीसदी है, वहीं एक्सिस बैंक ने बेस रेट 9 फीसदी रखा है। बैंक ऑफ बड़ौदा का बेस रेट 9.15 फीसदी है, जबकि पंजाब नेशनल बैंक का 9.35 फीसदी है। प्राइवेट सेक्टर के एक बैंक के अधिकारी ने कहा, 'हमारी एसेट लायबिलिटी कमेटी की बैठक इसी हफ्ते होगी, जिसमें ब्याज दर पर निर्णय किया जाएगा।' उन्होंने कहा, 'एम.सी.एल.आर. के मोर्चे पर तो फायदे दिए गए हैं, लेकिन बेस रेट के मामले में ट्रांसमिशन कम रहा है।' 



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन