त्योहारी सत्र में एक बार फिर रुलाएगा प्याज

punjabkesari.in Saturday, Oct 14, 2017 - 06:04 PM (IST)

नई दिल्लीः त्योहारी सत्र में प्याज एक बार फिर रुलाने वाला है। पिछले 10 दिनों में प्याज के दाम 15-20 रुपये प्रति किलो बढ़ चुके हैं जबकि थोक बाजार में इसकी कीमत में इस महीने 1,200 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़ी है। हाल ही में हुई बारिश और ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल के कारण बाजार में आवक कम हुई है। साथ ही बारिश के कारण नई फसल के आने में भी करीब एक महीने की देरी होने की आशंका जताई जा रही है जिसके कारण दीवाली में प्याज के दाम 70 रुपये प्रति किलो तक पहुंच सकते हैं।

अगस्त में प्याज के दाम 50-60 रुपये किलो तक पहुंच गए थे जिनको काबू करने के लिए सितंबर में सरकार ने आयात का सहारा लिया था। आयातित प्याज की आवक शुरू होते ही दाम तेजी से गिरे थे। थोक बाजार मेंं 25 रुपये किलो बिक रहा प्याज 8 रुपये तक आ गया था लेकिन एक बार फिर से कीमतों में तेजी देखी जा रही है। एशिया की सबसे बड़ी मंडी लासलगांव में प्याज की कीमत 3,000 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गई। हालांकि ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल खत्म होने के बाद पिछले दो दिनों में प्याज के दामों में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई। इसके बावजूद प्याज 2,800 रुपये प्रति क्विंटल तक बिक रहा है जबकि औसत दाम 2,350 रुपये प्रति क्विंटल चल रहा है।

10 अगस्त को लासलगांव में प्याज की औसत कीमत 2,450 रुपये और अधिकतम कीमत 2,650 रुपये प्रति क्विंटल पहुंच गई थी। थोक बाजार में कीमतें बढ़ने का असर खुदरा बाजार में भी पडऩा शुरू हो गया है। मुंबई के थोक बाजार में प्याज की कीमत 40-50 रुपये प्रति किलो चल रही है। बाजार में आवक कम होने और त्योहारी समय के कारण मांग बढऩे से कीमतों में अभी और बढ़ोत्तरी होने की संभावना जताई जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News