प्याज कीमतों में गिरावट, आेडिशा सरकार ने अब तक कोई मदद नहीं मांगी: केन्द्र

punjabkesari.in Tuesday, May 23, 2017 - 01:33 PM (IST)

नई दिल्ली: केन्द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि आेडिशा में प्याज की कीमतें भारी गिरावट के साथ 3 से 4 रुपए प्रति किलो रह गई हैं लेकिन प्रदेश सरकार ने अभी तक किसी योजना के तहत इसकी खरीद करने के लिए केन्द्र से अब तक कोई मदद नहीं मांगी है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने केन्द्रीय योजना बाजार हस्तक्षेप योजना (एम.आई.एस.) को लागू करने का अनुरोध नहीं किया होगा क्योंकि वह खरीद के कारण 50 प्रतिशत का वित्तीय बोझ नहीं वहन करना चाहती होगी। सिंह ने एक बयान में कहा, यह जानकारी हमें मिली है कि आेडिशा में प्याज की कीमतें भारी गिरावट के साथ वहां की मंडियों में 3 से 4 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रही है और किसान प्रभावित हो रहे हैं। आेडिशा सरकार ने एम.आई.एस. को लागू करने के लिए केन्द्र सरकार से अभी तक कोई अनुरोध नहीं किया है। इस योजना को कुछ राज्यों में लागू किया जा रहा है। उदाहरण के लिए एम.आई.एस. के तहत कर्नाटको सुपारी की खरीद की गई। इसी प्रकार आंध्र प्रदेश और तेलांगना से मिर्च की खरीद की गई जबकि उत्तर प्रदेश में आलू की खरीद की गई।

सिंह ने कहा, एेसा प्रतीत होता है कि आेडि़शा सरकार लागत को बोझ नहीं उठाना चाहती और इस कारण से उसने इस योजना को लागू करने का अनुरोध नहीं किया है। एम.आई.एस. के तहत उन कृषि जिंसों की खरीद की जाती है जिसका न्यूनतम समर्थन मूल्य (एम.एस.पी.) नहीं निर्धारित किया गया होता है और बाजार में उनके दाम में तेज गिरावट से उत्पादकों के लिए संकट की स्थिति बन रही होती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News