382 किलो प्याज बेचकर जेब से देने पड़े 116 रुपए

punjabkesari.in Friday, Sep 02, 2016 - 02:11 PM (IST)

नागपुर: प्याज की गिरती कीमतें किसानों को किस कदर रुला रही हैं और किसान मंडी में प्याज बेच कर पैसे कमाने की बजाए पैसा गंवा कर लौट रहे हैं। इसका एक नमूना महाराष्ट्र के औरंगाबाद के मनूर गांव में देखने को मिला। किसान संदीप गोरखनाथ दवंगे 382 किलो प्याज बेचने के लिए मंडी ले गए थे। वहां उन्हें प्याज का रेट 1 रुपया किलो मिला। कमीशन और एडवांस निकालकर उलटे संदीप को जेब से 116 रुपए भरने पड़े। 

 

किसान संदीप ने बताया कि उन्होंने पार्टनरशिप में 2.5 एकड़ में प्याज बोया था। फसल भी अच्छी हुई और हर एक के हिस्से में 50 क्विंटल प्याज आया। करीब 4 क्विंटल प्याज लेकर संदीप 40 कि.मी. दूर वैजापुर मंडी पहुंचे थे। वजन करने पर 382 किलो प्याज निकला। 1 रुपए किलो के हिसाब से उन्हें 382 रुपए मिले। इनमें से वजन करने का चार्ज 10.50 रुपए, हम्माली 17.62 रुपए, प्याज चढ़ाने-उतारने के 7 रुपए और बोरी भराई 3.50 रुपए खर्च हुए। सब खर्च मिलाकर करीब 39 रुपए की रसीद बनने के बाद 344 रुपए हाथ आए। वहीं उन्होंने ट्रांसपोर्ट के लिए कारोबारी से 460 रुपए एडवांस लिए थे। यह रकम प्याज से मिली रकम से चुकानी थी। संदीप ने जेब से 116 रुपए देकर एडवांस चुकाया।

 

कीमतों ने तोड़ा 10 वर्ष का रिकॉर्ड

गत वर्ष इस माह आसमान छूने वाला प्याज इस वर्ष जमीन पर आ गया है। गत 10 वर्षों में प्याज की कीमतों में इतनी रिकॉर्ड गिरावट नहीं हुई थी जितनी अभी है। जी हां, मुम्बई के थोक बाजार में प्याज 2 रुपए किलो तक बिक रहा है। हालांकि इसका असर रिटेल बाजार पर नहीं पड़ा है। यहां अभी भी प्याज 10 से 15 रुपए किलो तक बिक रहा है। गौर करने वाली बात यह है कि यह अभी पुराना प्याज है। नए प्याज की आवक अक्तूबर से होगी और इससे पहले ही कीमतों पर दबाव बढ़ गया है। कारण यह है कि इस वर्ष प्याज का उत्पादन उम्मीद से ज्यादा हुआ है जिससे प्याज की कीमतें काफी नीचे गिर गई हैं। हालत यह है कि किसानों के प्याज का दाम मूल्य से भी काफी नीचे चला गया। 

 

आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि गत दिनों एशिया के सबसे बड़े प्याज बाजार लासलगांव में 5 पैसे प्रति किलो तक प्याज बिका। जानकारी के मुताबिक मुम्बई के बाजार में प्याज की सप्लाई लासलगांव, जुन्नर, पुणे और नासिक से होती है। मुम्बई में रोज करीब 200 ट्रक प्याज सप्लाई किया जाता है जबकि यहां 150 ट्रक प्याज की ही जरूरत है। ऐसे में स्टॉक बच जाने के चलते थोक विक्रेता थोक खरीदार को 1 रुपए प्रति किलो तक का ऑफर दे रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News