अक्टूबर में शेयर बाजार पहुंचा नए रिकॉर्ड पर, MF की रफ्तार भी मजबूत

Saturday, November 11, 2017 11:20 AM
अक्टूबर में शेयर बाजार पहुंचा नए रिकॉर्ड पर, MF की रफ्तार भी मजबूत

नई दिल्लीः अक्टूबर में म्युचुअल फंडों की उड़ान जारी रही और शेयर बाजार के नए रिकॉर्ड पर पहुंच गया। पिछले महीने बेंचमार्क सेंसेक्स में छह फीसदी की उछाल के बीच इक्विटी योजनाओं में शुद्ध रूप से 16,000 करोड़ रुपए का निवेश हुआ। अक्टूबर में निवेश हालांकि इससे पिछले दो महीने के मुकाबले कम रहा, लेकिन यह कैलेंडर वर्ष के पहले नौ महीने के 11,000 करोड़ रुपए के औसत मासिक निवेश के मुकाबले ज्यादा रहा। अगस्त व सितंबर में बाजार में कमजोरी के बीच इक्विटी म्युचुअल फंडों में औसतन 20,000 करोड़ रुपए का निवेश हुआ। पिछले महीने मार्च 2016 के बाद बाजार में सबसे बड़ी मासिक उछाल के बावजूद निवेश की मजबूत रफ्तार बनी रही।

सरकारी बैंकों और बुनियादी ढांचा क्षेत्र की कंपनियों के शेयर में अक्टूबर में बड़ी उछाल दर्ज हुई जब सरकार ने बैंकों के पुनर्पूंजीकरण पर 2.11 लाख करोड़ रुपए और सड़क क्षेत्र में 7 लाख करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया। इस साल अब तक इक्विटी म्युचुअल फंड में शुद्ध निवेश बढ़कर 1.16 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। भारी निवेश के चलते फंड मैनेजरों के पास बाजार में निवेश के लिए खासी नकदी उपलब्ध हुई। पिछले महीने फंड मैनेजरों ने 9,000 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे और इसके साथ ही इस साल अब तक उनका निवेश 95,500 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। उद्योग से जुड़ी कंपनियों ने कहा कि इक्विटी में आया एक तिहाई निवेश एसआईपी के जरिए मिला। इसके जरिए हो रहे निवेश को सतत माना जाता है।

सिटीबैंक ने पिछले हफ्ते एक नोट में कहा था, देसी निवेश की रफ्तार बिना अवरोध के जारी है और इसने एफआईआई की निकासी के बावजूद बाजार को नई ऊंचाई पर पहुंचने में मदद की है। सिटीबैंक ने मार्च 2018 के लिए सेंसेक्स का लक्ष्य 32,200 से बढ़ाकर 33,800 कर दिया है। अक्टूबर में इक्विटी परिसंपत्तियों का आधार 7.5 फीसदी बढ़ा जबकि कुल प्रबंधनाधीन परिसंपत्तियां पांच फीसदी बढ़ी।
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!