किसानों की कर्ज माफी पर केंद्र मदद नहीं देगा, राज्य खुद जुटाएं पैसा: जेतली

Monday, June 12, 2017 1:10 PM
किसानों की कर्ज माफी पर केंद्र मदद नहीं देगा, राज्य खुद जुटाएं पैसा: जेतली

नई दिल्लीः वित्‍त मंत्री अरुण जेतली ने सोमवार को कहा कि जो राज्य किसानों की कर्ज माफी का फैसला ले रहे हैं, उनकी केंद्र सरकार कोई मदद नहीं करेगी। इसके लिए राज्यों को अपने रिर्सोसेस के पैसा जुटाना होगा। बता दें कि रविवार को महाराष्ट्र सरकार ने किसानों के कर्ज माफ करने का एलान किया। इसके पहले यूपी सरकार भी यही कदम उठा चुकी है। मध्य प्रदेश में भी किसान कर्ज माफी की मांग कर रहे हैं। 
PunjabKesari
रिजर्व बैंक ने कर्ज माफी से महंगाई भड़कने की दी है चेतावनी
रिजर्व बैंक ने हाल में मानिटरी पॉलिसी में आशंका जताई है कि किसानों की कर्ज माफी से वित्‍तीय मोर्चे पर हालात खराब हो सकते हैं। इससे महंगाई बढ़ सकती है। रिजर्व बैंक ने यह भी कहा है कि कर्ज माफी से ऐसे किसान हतोत्‍साहित होते हैं जो समय पर कर्ज चुकाते हैं। 

यूनियन फाइनेंस मिनिस्टर ने सोमवार को पीएसयू बैंकों के साथ मीटिंग में एनपीए का रिव्यू किया। इसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- साइबर सिक्युरिटी बैंकों के लिए बड़ा मुद्दा है। मीटिंग में इस बात पर भी चर्चा हुई। जेतली ने बताया कि बैंकरप्‍शी कोड के तहत अब तक 81 मामले दर्ज किए गए हैं। इससे डिफाॅल्‍ट के मामले हल करने में मदद मिलेगी। रिजर्व बैंक ऐसे कर्जदारों की लिस्ट तैयार कर रहा है। बाद में इन्हें हल किया जाएगा। 
PunjabKesari
बैंकों को हुआ 574 करोड़ रुपए मुनाफा 
जेटली ने बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने 2016-17 में 1.5 लाख करोड़ रुपए का ठीक-ठाक परिचालन मुनाफा हासिल किया, जबकि विभिन्न प्रावधानों को करने के बाद उनका शुद्ध लाभ 574 करोड़ रुपए रहा है। बैंक प्रमुखों के साथ बैठक के बाद जेतली ने कहा बैंकों में ऋण वृद्धि के मोर्चे पर चुनौती है, सभी लंबित फंसे कर्ज के मामलों के त्वरित समाधान की जरूरत है।  



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !