अब कभी गुम नहीं होगा आपका आधार कार्ड!

punjabkesari.in Wednesday, Jul 19, 2017 - 02:19 PM (IST)

नई दिल्ली: अाज के समय में आधार कार्ड हमारी पहचान बन चुका है। हर सरकारी यां गैर सरकारी काम के लिए इसे इस्तेमाल किया जाता है। एेेसे में आपको हर समय अपने आधार कार्ड को अपने साथ रखना पड़ता है, पर इस बीच इसके गुम जाने के डर भी बना रहता है। इस परेशानी को दूर करने के लिए और डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के अपने उद्देश्य से सरकार ने आधार से जुडा एक ऐप लांच किया है।

इसके जरिए यूजर्स अपने आधार की जानकारी (नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता और तस्वीर) अपने साथ अपने एंड्राइड स्मार्टफ़ोन में लेकर घूम सकते हैं, जो इनके आधार नंबर के साथ लिंक्ड है। इसका नाम mAadhaar  रखा गया है। ये एेप अभी मोबाइल ऐप अभी केवल एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर काम करेगा। इस ऐप को डाउनलोड करने और रजिस्टर करने के बाद आपको अपने साथ पेपर-फॉर्मेट में या किसी और प्रकार से आधार कार्ड या संख्या लेकर चलने की जरूरत नहीं है।

पूरी तरह से सेफ है एेप 
आधार वेरिफाइड अकाउंट से किए गए ट्वीट में कहा गया है, #mAadhaar लॉन्च कर दिया गया है। एंड्रॉयड पर चलने वाला यह ऐप गूगल प्ले पर उपलब्ध है। इस ऐप को यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने विकसित किया है। वैसे बता दें कि यह अभी बीटा वर्जन में है। पर्सनल डाटा सुरक्षित रहे इसके लिए बायोमीट्रिक लॉकिंग फीचर दिया गया है। एक बार ऐप को लॉक कर दिया तो यह तब तक अनलॉक नहीं होगा जब तक इसे यूजर खुद अनलॉक नहीं करता ये एेप पूरी तरह से सेफ है।
PunjabKesari
एेसे करें इसे यूज
TOTP की सुविधा भी सुरक्षा के लिहाज से दी गई है। TOTP यानी Time-based One-Time Password जेनरेट होगा। यूजर्स अपने प्रोफाइल को अपडेट भी कर सकेंगे लेकिन सफलतापूर्वक इस बाबत का निवेदन स्वीकार कर लेने के बाद। वैसे इस ऐप को यूज करने के लिए आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होना सबसे पहली शर्त है। यदि नंबर पंजीकृत नहीं है तो करीबी आधार एनरोलमेंट सेंटर में जाकर इसे जुड़वाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News