अब ट्रेन से सफर होगा और आसान, ये है रेलवे का नया तोहफा

punjabkesari.in Sunday, Apr 23, 2017 - 07:24 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए जून में एक मेगा एप्प लांच करने वाला है। इस एप्प के जरिए यात्री सभी तरह की जानकारी यहां से हासिल कर सकते हैं। इससे ट्रेन की आवागमन की जानकारी लेने के अलावा टूर पैकेज और टैक्सी तक की बुकिंग की सकती है।

मिलेंगे रेल यात्रा से संबंधित सभी प्रश्‍नों के जवाब
इस एप्प के जरिए यात्रा से संबंधित सभी सवालों के जवाब मिल सकेंगे। खबर है कि रेलवे द्वारा विकसित किए जाने वाले इस एप्प का नाम हिंदरेल हो सकता है। यह पूर्ण पूछताछ व्यवस्था होगी जहां से लोग एक साथ ट्रेनों के आगमन, प्रस्थान, देरी, रद्द होने, प्लेटफॉर्म नंबर और सीट उपलब्धता के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

टैक्‍सी और टूर पैकेज भी इस ऐप से करवा सकेंगे बुक
रेलवे से जुड़ी सेवाओं की जानकारी के अलावा, इस एप्प से टैक्सी, पोर्टर सर्विस, रिटायरिंग रूम, होटल, टूर पैकेज, ई-कैटरिंग सेवाएं भी बुक की जा केंगी। रेलवे ये सभी सर्विस, सेवा प्रदाताओं के साथ रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल के आधार पर उपलब्ध कराएगी। इस प्रकार, इस एप्प से रेलवे को आमदनी भी होगी। इस एप्प के जरिए हर साल करीब 100 करोड़ रुपए तक की आमदनी हो सकती है। 

रेलवे बोर्ड के सदस्य (ट्रैफिक) मोहम्मद जमशेद ने भी माना कि ट्रेनों के विलंब होने के संबंध में सही जानकारी उपलब्ध कराने में अब भी मुश्किलें आ रही हैं। साथ ही उन्‍होंने कहा कि नए एप्प से ये परेशानियां खत्म हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि नया एप्प जून में लांच होगा और यहां न केवल सूचनाएं मिलेंगी बल्कि आप यहां से ट्रेन को ट्रैक भी कर सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News