अब तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर नहीं डूबेगा पूरा पैसा

punjabkesari.in Tuesday, Mar 21, 2017 - 04:29 PM (IST)

नई दिल्लीः अभी तक तत्काल टिकट कराने वालों को कैंसिल कराने के बाद रिफंड नहीं मिलता था। लेकिन अब रेलवे ने अपने इस नियम में थोड़ा सा बदलाव करने जा रही है। अब यात्रियों को तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर 50 फीसदी तक का रिटर्न मिलेगा। इसके लिए रेलवे अपने पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। हालांकि कंफर्म टिकट को चार्ट बनने के बाद कैंसिल कराने पर रिफंड नहीं मिलेगा।

इससे उन यात्रियों को फायदा मिलेगा जो रेल से यात्रा के लिए तत्काल टिकट बुक कराते थे। हालांकि इसका फायदा 1 जुलाई के बाद बुक हुए टिकट पर ही मिलेगा। इसके अलावा आरएसी टिकट मिलने वालों को भी चार्ट बनने पर कंफर्म टिकट मिलेगा। इसकी शुरुआत सबसे पहले शताब्दी, राजधानी और उन एक्सप्रेस ट्रेनों में की जाएगी, जिनमें जेनरेटर कोच लगता है। इन ट्रेनों में से जेनरेटर कोच को हटाकर अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे।

क्षेत्रीय भाषाओं में मिलेंगे टिकट
अभी टिकट पर जो प्रिंट होता है, उस पर हिंदी और अंग्रेजी भाषा में यात्रा संबंंधी सारे निर्देश औऱ जानकारी होती है लेकिन अब यह डिटेल्स यात्रियों को उनकी मातृभाषा में भी मिलेगी। रेलवे प्रीमियम ट्रेनों में जारी डायनेमिक फेयर प्राइस का भी अध्ययन कर रहा है। इसको रेलवे जल्द ही बंद कर सकता है, क्योंकि टिकट की बुकिंग में काफी कमी आ गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News