राष्ट्रीय पेंशन योजना पर नहीं पड़ेगा LTCG का असरः PFRDA

Wednesday, February 14, 2018 4:34 PM
राष्ट्रीय पेंशन योजना पर नहीं पड़ेगा LTCG का असरः PFRDA

नई दिल्लीः शेयरों से कमाई पर दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ कर (एलटीसीजी) का राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) पर कोई खा असर नहीं पड़ेगा क्यों की इसके पेंशन योजना के धन का निवेश जो न्याय करता है उसे कर से छूट प्राप्त है। पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के अधिकारी ने यह जानकारी दी।

एनपीएस विनियामक पीएफआरडीए के चेयरमैन हेंमत कॉन्ट्रैक्टर ने कहा, एलटीजीसी का हम पर ज्यादा नहीं पड़ेगा। राष्ट्रीय पेंशन योजना में निवेश हमारे न्यास (एनपीएस न्यास) द्वारा किया जाता है, जो एक कर छूट प्राप्त संस्था है। जहां तक पेशन निवेश का संबंध है, एलटीसीजी का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि एलटीजीसी का प्रभाव टियर-2 खातों (स्वैच्छिक रूप से योजना को चुनने वाले गैर-पेंशन योजना वाले खातों) पर पड़ेगा। टियर-2 खातों को कोई कर लाभ नहीं मिलता है। पर इन टियर-2 का निवेश कोष बहुत छोटा है। बजट में शेयर बाजार में एक लाख रुपए से अधिक के दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ पर दस प्रतिशत कर (एलटीजीसी) लगाने की घोषणा की गई है। वर्तमान में एनपीएस का कुल कोष 2.25 लाख करोड़ रुपए है। इसके 2 करोड़ ग्राहकों हैं। अधिकारी ने कहा, हमारा ग्राहक आधार 27-28 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है।    



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन