अब बि‍ना बताए नहीं जाएगी बिजली, जानिए कैसे?

punjabkesari.in Friday, May 26, 2017 - 11:29 AM (IST)

नई दिल्लीः देश में इन दिनों भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। एेसे में अगर बिजली का कट लग जाए तो आप सबसे पहले सरकार को कोसना शुरु करेंगे। गर्मियों के दिनों में सभी इलाकों में शेड्यूल कट लगता है, पर परेशानी तब होती है जब कई अन्‍य कारणों से अचानक बिजली चली जाती है। लेकिन अब घबराइए मत, मोदी सरकार ने इसका भी हल निकाल लिया है। इसके तहत आपको बिजली कट से पहले ही सूचना मिल जाएगी।

एेप डाउनलोड करना होगा
पावर मिनिस्‍ट्री ने एक मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल बनाया है, जिसका नाम है ‘ऊर्जा मित्र’। मोबाइल ऐप डाउनलोड कर आपको एक कस्‍टमर की तरह रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। यही काम आप वेब पोर्टल पर भी कर सकते हैं। इसके बाद आपके इलाके में बिजली जाने से पहले ही आपको सूचना मिल जाएगी।

एेसे मिलेगी सूचना
मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन के वक्‍त ही आपको ऑप्‍शन देना होगा कि आप किस तरह से सूचना हासिल करना चाहते हैं। जैसे कि आप SMS से सूचना लेना चाहते हैं या ई-मेल या पुश नोटिफिकेशन से। आप तीनों ऑप्‍शन पर भी क्लिक कर सकते हैं। इससे आप सूचना पाने से वंचित नहीं रह पाएंगे।

ये भी हैं फायदे
इस ऐप या वेब पोर्टल से आपको केवल अपने घर के पावर कट की सूचना ही नहीं मिलेगी बल्कि आप किसी भी इलाके में होने वाले पावर कट की सूचना ले सकते हैं। इससे आप यह पता लगा सकते हैं कि जिस इलाके में आप जा रहे हैं, वहां अगले कुछ घंटों में पावर कट तो नहीं होने वाला। इतना ही नहीं, आप घर के अलावा 3 ऐसी लोकेशन को भी फीड कर सकते हैं, जहां होने वाले पावर कट के बारे में आपको नोटिफिकेशन या SMS आ जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News