जून 2018 तक सब्सिडी में बदलाव नहीं: पासवान

Tuesday, August 1, 2017 2:24 PM
जून 2018 तक सब्सिडी में बदलाव नहीं: पासवान

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने आज लोकसभा में बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून में फिलहाल कोई संशोधन नहीं किया जाएगा और इसके तहत दी जाने वाली सब्सिडी जून 2018 तक जारी रहेगी।

सब्सिडी में नहीं होगा संशोधन
खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने सदन में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी के एक पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि 2013 में जब खाद्य सुरक्षा कानून लाया गया था तब यह फैसला लिया गया था कि तीन साल के बाद इसके सब्सिडी के प्रावधानों में संशोधन किया जाएगा। हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि सरकार इस कानून के प्रावधानों में जून 2018 तक कोई संशोधन नहीं करेगी और दो रुपए प्रति किलोग्राम गेहूं, तीन रुपए प्रति किलोग्राम चावल तथा एक रुपए किलोग्राम मोटे अनाज दिया जाना जारी रहेगा।
PunjabKesari
81 करोड़ लोगों को दी खाद्य सब्सिडी
पासवान ने कहा कि भारत शायद एकमात्र ऐसा देश है जहां करीब 81 करोड़ लोगों को खाद्य सब्सिडी दी जा रही है। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में खाद्य आपूर्ति एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली मामलों के राज्य मंत्री सी.आर. चौधरी ने कहा कि सरकार ने निजी उद्यमिता गारंटी (पेग) योजना शुरू की है, जिसे 21 राज्यों में लागू किया गया है। हालांकि, यह योजना अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा और सिक्किम में लागू नहीं हुई है, क्योंकि इन राज्यों में अन्य योजना के तहत गोदाम बनाए जा रहे हैं।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!