नए साल में घर खरीदना होगा महंगा

punjabkesari.in Friday, Jan 05, 2018 - 10:33 AM (IST)

नई दिल्ली: नए साल पर नया घर लेने के लिए आपको पहले से ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे। दरअसल प्राइवेट रियल एस्टेट डिवैल्पर्स की प्रमुख बॉडी कन्फैडरेशन ऑफ  रियल एस्टेट डिवैल्पर्स एसोसिएशन (क्रेडाई) ने ऐसी आशंका जताई है। क्रेडाई ने इसकी वजह बताते हुए कहा कि उत्पादन की लागत बढऩे की वजह से प्रोपर्टी की कीमतें बढ़ सकती हैं। अगर ऐसा होता है तो रियल एस्टेट पर दबाव बढ़ सकता है। 

क्रेडाइ चेन्नई के अध्यक्ष सुरेश कृष्ण ने कहा कि कच्चे माल की कीमतों में इजाफा हो गया है। रेत पहले 35 रुपए घन फुट के हिसाब से मिलती थी लेकिन अब दाम बढ़कर 135 रुपए घन फुट पहुंच गया है। सीमैंट के दाम 270 से बढ़कर 330 रुपए हो गए हैं। उन्होंने कहा कि जैसे कच्चे माल की कीमतों में बढ़ौतरी हुई है उससे संपत्ति की कीमतों में इजाफा होना तो तय है। उन्होंने बताया कि इस्पात के दाम 34,000 रुपए प्रति टन से बढ़कर 47,000 रुपए प्रति टन हो गए हैं।

कच्चे माल की कीमतों में हो रही बढ़ौतरी से निर्माण की प्रति वर्ग फुट लागत 400 रुपए तक बढ़ सकती है। उन्होंने उम्मीद जताई कि जी.एस.टी. के बाद प्रोपर्टी की कीमतें नीचे आएंगी लेकिन कच्चे माल की कमी की वजह से ग्राहकों को इसका फायदा उठाने में दिक्कत पेश आ रही है। कच्चे माल की बढ़ी हुई कीमतों का दबाव ग्राहकों पर डालना ही पड़ेगा। गौरतलब है कि संपत्ति की कीमतें बढऩे से रियल एस्टेट सैक्टर के सामने कई दिक्कतें आती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News