लोगों तक पोषक खाद्य पदार्थों तक पहुंच सुनिश्चित करने की जरूरतः एसोचैम

Monday, January 1, 2018 3:58 PM
लोगों तक पोषक खाद्य पदार्थों तक पहुंच सुनिश्चित करने की जरूरतः एसोचैम

नई दिल्लीः देश में लोगों को सस्ते पोषक खाद्य पदार्थों तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए नीति एवं व्यवहारिक स्तर पर सुधार की दिशा में काम करना होगा। उद्योग मंडल एसोचैम और ईवाई की संयुक्त रिपोर्ट में यह कहा गया है। इसमें कहा गया है कि देश में कृषि तथा खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्रों में गंभीर पोषण संबंधी चुनौती है।          

रिपोर्ट में दो स्तरीय रणनीति का सुझाव देते हुए कहा गया है कि कंपनियों तथा सरकार की तरफ से ग्राहकों के बीच पोषक खाद्य पदार्थों को बढ़ावा देने की जरूरत है। इसमें सूक्ष्म तथा अन्य पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए कहा गया है, ‘‘देश को नीति एवं व्यवहारिक स्तर पर सुधारों को आगे बढ़ाने की जरूरत है जिससे कम लागत पर पोषक खाद्य पदार्थें की आसान पहुंच सुनिश्चित हो।’’        

रिपोर्ट में लोगों के बीच संतुलित एवं विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर भी जोर दिया गया है। इसके अनुसार देश में दुनिया के कुल कुपोषित बच्चों में करीब 50 प्रतिशत भारत में है, ऐसे में जिम्मेदार खेती की दिशा में कदम उठाने तथा किसानों को बाजार मांग के अनुरूप पहल करने को लेकर प्रोत्साहित करने की जरूरत है।      
 



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन