ताज मानसिंह होटल की होगी नीलामी, NDMC की मीटिंग में हुआ फैसला

Thursday, March 2, 2017 5:26 PM

नई दिल्लीः नई दिल्ली म्युनिसिपल काउंसिल (एनडीएमसी) ने आज हुई बैठक में ताज मानसिंह होटल की नीलामी का निर्णय लिया है। साथ ही ली मेरिडियन का लाइसेंस भी  रद्द होगा। सुप्रीम कोर्ट ने 12 जनवरी को एनडीएमसी को लाइसेंस की तारीखें बढ़ाने और नीलामी की जांच करने को कहा था।

क्‍या है ताज मान सिंह का मामला   
ताज मानसिंह होटल को इंडियन होटल कंपनी लिमिटेड (आईएचसीएल) द्वारा संचालित किया जा रहा है। जनवरी 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने दिल्‍ली स्थित होटल ताज मानसिंह की लीज के रिन्युअल के लिए एनडीएमसी से फिर से विचार करने को कहा था। कोर्ट ने इसके लिए एनडीएमसी को 6 हफ्ते का समय भी दिया था। इसके पहले सुप्रीम कोर्ट ने ताज मानसिंह होटल की नीलामी पर रोक लगा दी थी। जिसके बाद एनडीएमसी ने होटल की ऑक्‍शन प्रोसेस रोक दी थी। एनडीएमसी ने आईएचसीएल को यह प्रॉपर्टी 33 साल की लीज पर दी थी जिसकी मियाद 2011 में खत्म हो चुकी है। उसके बाद आईएचसीएल को विभिन्न कारणों पर 9 बार विस्तार दिया गया था।

ली-मे‍रेडियन का मामला 
आरोप है कि जनपथ स्थित होटल ली-मे‍रेडियन ने एनडीएमसी को लाइसेंस फीस जमा नहीं कराई है। इसके चलते होटल का लाइसेंस रद्द करने का निर्णय लिया गया।

हाई कोर्ट ने दिया था यह आदेश
21 नवंबर 2016 को सुप्रीम कोर्ट ने एनडीएमसी द्वारा जारी दिल्ली के ताज मानसिंह होटल की नीलामी प्रक्रिया पर यथास्थिति बहाल करने का निर्देश दिया था। हाई कोर्ट के आदेश को आईएचसीएल द्वारा सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी। हाई कोर्ट ने नीलामी प्रक्रिया का रास्ता साफ कर दिया था। जिसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा।
 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !