मुहूर्त ट्रेडिंग आज, एक घंटे के लिए खुलेंगे शेयर बाजार

punjabkesari.in Thursday, Oct 19, 2017 - 10:06 AM (IST)

नई दिल्लीः देश में दिवाली के पर्व पर धन की देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इस दिन पैसे खर्च करना और कमाना दोनों ही शुभ माना जाता है। इस महत्व को देखते हुए शेयर बाजार में भी इस दिन विशेष ट्रेडिंग होती है, जिसे मुहूर्त ट्रेडिंग कहते हैं। इस विशेष मुहुर्त के दौरान लोग लंबे समय के लिए शेयर्स खरीदते हैं।

तिजोरी की पूजा करते हैं अधिकारी
दिवाली के  दिन बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बी.एस.ई.) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एन.एस.ई.) में बाजार एक घंटे के लिए खुलता है। उत्तर भारत के व्यापारी दिवाली से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत करते हैं। धनतेरस और दिवाली के दिन अपनी अकाउंट बुक और तिजोरी की पूजा करते हैं। ऐसा माना जाता है कि दिवाली पूजा की रात को देवी लक्ष्मी पूजा स्थल पर आती हैं। इस दिन एक्सचेंज के अधिकारी ऑफिस में दिए जलाते हैं और मिठाइयां बांटते हैं। उसके बाद ट्रेडिंग सेशन शुरू होता है. ऐसा करना कोई नियम नहीं है लेकिन पिछले कई साल से ऐसा होता आ रहा है। और अब यह परंपरा बन गई है।

मुहूर्त कारोबार
दिवाली के मौके पर आज शेयर बाजारों में शाम 6.30 बजे से 7.30 बजे तक मुहूर्त कारोबार होगा। बी.एस.ई. और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने बताया कि प्री-ओपनिंग सत्र शाम 6.15 बजे शुरू होगा और क्लोजिंग तथा पोस्ट क्लोजिंग रात आठ बजे तक चलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News