उथल-पुथल भरे सप्ताह में सोने-चांदी में मामूली बदलाव

Sunday, March 19, 2017 1:04 PM
उथल-पुथल भरे सप्ताह में सोने-चांदी में मामूली बदलाव

नई दिल्लीः वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में जबरदस्त तेजी के बावजूद स्थानीय मांग उतरने तथा डॉलर की तुलना में रुपए में आई मजबूती से बीते सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50 रुपए की साप्ताहिक गिरावट के साथ 29,000 रुपए प्रति दस ग्राम रह गया। चांदी में 20 रुपए की मामूली बढ़त रही और सप्ताहांत पर यह 41,000 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। 

फेड के बयान के बाद दिखी तेजी
अमरीकी फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले अंतर्राष्ट्रीय बाजार में दबाव में रही पीली धातु में फेड के बयान के बाद तेजी देखी गई। लंदन तथा न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, बीते सप्ताह सोना हाजिर 24.40 डॉलर चमककर 1,228.85 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। अप्रैल का अमरीकी सोना वायदा भी इतनी ही बढ़त के साथ सप्ताहांत पर 1,228.90 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ।  

फेडरल रिजर्व ने बुधवार को समाप्त बैठक में ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत की बढ़ौतरी की। बाजार विश्लेषकों ने बताया कि भविष्य में ब्याज दरों 'धीरे-धीरे' बढ़ौतरी के फेड के बयान ने सोने को मजबूती दी है। उनका कहना है कि आने वाले समय में भी इसमें तेजी बनी रहेगी। लंदन में चांंदी हाजिर भी 0.40 डॉलर की साप्ताहिक बढ़त के साथ 17.39 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई।  




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !