लग्जरी वाहन कंपनियों की उम्मीद, इस साल रिकॉर्ड स्तर पर होगी बिक्री

punjabkesari.in Monday, Nov 20, 2017 - 03:40 PM (IST)

नई दिल्लीः पिछले साल नोटबंदी और डीजल प्रतिबंध ने लग्जरी वाहनों की बिक्री को प्रभावित किया था लेकिन इस साल इनकी बिक्री रिकॉर्ड स्तर पर होने का अनुमान लगाया जा रहा है। अधिकांश अनिश्चितताओं के साथ इस साल लग्जरी वाहन की बिक्री दोगुना बढ़ने का अनुमान है जो 2015 में 36,000 इकाइयां थी। उद्योग के अंदरूनी सूत्रों का मानना ​​है कि यदि पिछले कुछ महीनों जैसी तेजी अंतिम तिमाही में भी जारी रही तो वाहन बाजार 40,000 इकाइयों का आंकड़ा पार कर सकता है। 2015 में लग्जरी वाहनों की बिक्री में 13 फीसदी की वृद्धि हुई थी। लेकिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एन.सी.आर.) में बड़े डीजल वाहनों की बिक्री पर प्रतिबंध और नोटबंदी का बाजार पर असर पड़ा और पहली बार 2016 में इसमें 8 फीसदी की गिरावट आई।

नोटबंदी और GST के कारण यह साल रहा कठिन
मर्सिडीज बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक रॉलेंड फ़ॉल्जर ने बताया कि बाजार की स्थिति अब स्थिर है और कंपनी को यकीन है कि वह लग्जरी वाहन की बिक्री में इस साल मजबूत आंकड़ा पार करेगी। उन्होंने बताया कि नोटबंदी और जीएसटी के कारण यह साल भी बहुत कठिन रहा लेकिन अगर सब कुछ वैसा रहा जैसा हमने तय किया है, तो हम निश्चित रूप से पिछले साल की तुलना में बेहतर करने में सफल होंगे। मर्सिडीज की प्रतिद्वंद्वी बीएमडब्लू ने सितंबर तक 7,138 वाहन बेचे। उद्योग के अनुमान के मुताबिक, इस साल जनवरी और सितंबर के बीच कंपनी ने घरेलू बाजार में लगभग 30,000 लग्जरी कारें बेची।

कंपनियों को है बेहतर उम्मीदें
स्वीडिश लग्जरी कार निर्माता वोल्वो को भी उम्मीद है कि कंपनी की बिक्री इस साल 25 फीसदी से बढ़कर 2,000 यूनिट हो जाएगी। वोल्वो ऑटो इंडिया के प्रबंध निदेशक चार्ल्स फ्रम्प ने कहा, "हमारी विकास दर इस वर्ष अब तक हमारी योजना के अनुसार रही है। त्यौहारी सीजन हमारी उम्मीदों के अनुरूप नहीं था लेकिन हमें विश्वास है कि 2017 के अंत तक दिसंबर बिक्री 2,000 इकाइयों की बिक्री के लक्ष्य को पूरा करने में हमारी मदद करेगी।  इससे हमें सालाना आधार पर 25 फीसदी की वृद्धि मिलेगी।"
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News