कम हुई बुआई, महंगा होगा बासमती का स्वाद

punjabkesari.in Saturday, Aug 05, 2017 - 04:50 PM (IST)

नई दिल्लीः प्याज तो महंगी हो ही रही है, आने वाले वक्त में बासमती की कीमतों में उछाल के लिए तैयार हो जाइए। बासमती के बड़े उत्पादक राज्य पंजाब के किसानों का बासमती से मोह भंग हो गया है। 2 साल में ही यहां बासमती की बुआई में 40 फीसदी की कमी आई है।बासमती की खुशबू अब पंजाब को पसंद नहीं आ रही। जो किसान 6 एकड़ में बासमती बोते थे इस बार बुआई महज 2.5 एकड़ में बुआई कर रहे है।

दरअसल दो साल पहले बासमती चावल 4500 रुपए क्विंटल तक बि।का लेकिन अब इसकी कीमत गिरकर 1600 रुपए क्विंटल तक आ गई है। जानकारों के मुताबिक बासमती पर एमएसपी तय नहीं होने कारण सही दाम नहीं मिल रहे। जाब में देश का करीब एक तिहाई बासमती चावल उत्पादन होता है। दो साल पहले तक पंजाब में 8 लाख हेक्टेयर जमीन पर बासमती की बुआई होती थी। लेकिन अब ये रकबा घटकर 4.25 लाख हेक्टेयर रह गया है।

किसान अब दूसरी फसलों की तरफ रुख कर रहे हैं। आमतौर पर पिछले कुछ सालों में किसान बासमती की खेती के जरिए अच्छा मुनाफा कमाते रहे हैं लेकिन पिछले 2 साल से उचित दाम न मिलने के कारण उन्होंने बासमती की खेती से मुंह मौड़ना शुरू कर दिया है लिहाजा आने वाले दिनों में बासमती की फसल बाजार में काम आएगी जिसका सीधा असर बासमती चावल के दाम पर पड़ सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News