रुपए पर है नजर, करंसी मार्कीट में उतरा RBI

Wednesday, March 15, 2017 10:17 AM
रुपए पर है नजर, करंसी मार्कीट में उतरा RBI

नई दिल्लीः रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मंगलवार को करंसी मार्कीट में दखल दिया ताकि विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत के बाद रुपए में आ रहे उछाल को सीमित किया जा सके। डीलरों ने बताया कि चुनाव में पार्टी के अच्छे प्रदर्शन के बाद विदेशी निवेशक भारत को लेकर आशावान हो गए हैं। उन्हें लग रहा है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार अब तेजी से रिफॉर्म्स की तरफ कदम बढ़ाएगी। हालिया चुनाव में पार्टी को यूपी में ऐतिहासिक जीत मिली है।

रुपया डॉलर के मुकाबले मजबूत होकर 65.82 पर बंद हुआ, जो 16 महीने का पीक लेवल है। इससे पहले भारतीय करंसी 2015 में 6 नवंबर को इस लेवल पर पहुंची थी। रुपए में मंगलवार को 79 पैसे यानी 1.19 पर्सेंट की मजबूती आई। पिछले शुक्रवार को यह 66.61 पर बंद हुआ था। चार साल पहले 19 सितंबर के बाद यह रुपए में एक दिन में आई सबसे अधिक मजबूती है। चुनाव के नतीजे शनिवार को आए थे और सोमवार को होली के मौके पर बाजार बंद था।

माना जा रहा है कि आरबीआई ने सरकारी बैंकों के जरिए करंसी मार्कीट में दखल दिया। एक्सपर्ट्स का कहना है कि रिजर्व बैंक करंसी मार्कीट में भारी उतार-चढ़ाव को रोकने के लिए दखल देता है, वह इसके किसी खास लेवल का बचाव नहीं करता। इस बारे में मैकलॉय फाइनेंशियल के के कुरकुते ने बताया, 'बुलिश सेंटिमेंट के बीच करंसी मार्कीट में चुनावी नतीजे आने के बाद उन्माद दिख रहा है। यह मोमेंटम आगे भी बना रहेगा।' डीलरों का कहना है कि अगले हफ्ते तक रुपया 65.75-66.45 के बीच ट्रेड कर सकता है।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!