2000 रुपए के करंसी नोटों की कमी, बैंकों ने रकम निकलवाने पर लगाई पाबंदी

punjabkesari.in Monday, Feb 26, 2018 - 04:33 AM (IST)

हैदराबाद: बैंक में 2000 रुपए के करंसी नोट की कमी हो रही है क्योंकि ये करंसी नोट बैंक में बहुत कम संख्या में जमा करवाए जा रहे हैं, नतीजतन नकदी में कमी आ गई है। औसतन हरेक बैंक की ब्रांच में हर रोज 2000 रुपए के करंसी नोट में कुल 10 लाख रुपए की राशि जमा हो रही थी परंतु अब यह राशि कम होकर 4 लाख रुपए तक रह गई है। 

बैंकों में जमा पूंजी के मुकाबले पैसा और ज्यादा निकाला जा रहा है जिसकी वजह से बैंकों ने रकम निकलवाने पर पाबंदी लगानी शुरू कर दी है, जिससे अर्ध-शहरी और देहाती इलाकों में नकदी की बड़ी कमी हो रही है। बैंक कर्मचारी फैडरेशन, ए.पी. और तेलंगाना के सचिव एम.एस. कुमार ने इस स्थिति पर नजर रखते हुए बताया कि ग्राहकों की तरफ से लगातार 2000 रुपए के करंसी नोटों के जमा न करवाने के रुझान ने समूह बैंकों को चिंता में डाल दिया है। बैंकों को मजबूरन अपने ग्राहकों को छोटे करंसी नोट देने पड़ रहे हैं जिससे छोटे नोटों की करंसी बहुत जल्दी घटती जा रही है। नतीजे के तौर पर बैंक अपने ग्राहकों को रकम निकलवाने की स्थिति को संभाल नहीं पा रहे हैं। इस प्रक्रिया के साथ बैंक स्टाफ और ग्राहकों में तू-तू, मैं-मैं की शिकायतें बढ़ती जा रही हैं। 

बैंकरों की राज्य स्तरीय एक समिति के प्रमुख एस.बी.आई. ने प्रदेश सरकार और केन्द्रीय बैंक के नोटिस में लाया है कि आर.बी.आई. की तरफ से सप्लाई किए जा रहे 2000 रुपए के करंसी नोट बैंकों तक ठीक ढंग के साथ नहीं पहुंच रहे। तेलंगाना की वित्त मंत्री इटेला राजिन्द्र ने अपील की कि आर.बी.आई. अप्रैल के महीने तक बैंकों में नकदी की कमी को खत्म करने के लिए 5000 करोड़ रुपए के 2000 के करंसी नोट तत्काल जारी करे क्योंकि राज्य सरकार को 18 अप्रैल के बाद सावन मौसम के लिए निवेश सहायता स्कीम अधीन किसानों को राशि बांटने की बहुत जरूरत पड़ेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News