सोना फिर हुआ 30 हजारी, जानें नए दाम

Saturday, March 4, 2017 2:47 PM
सोना फिर हुआ 30 हजारी, जानें नए दाम

नई दिल्लीः सोने की कीमतों में कल हुई भारी गिरावट के बाद खुदरा खरीदारी बढ़ने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 375 रुपए चमककर फिर 30 हजार के आंकड़े के पार 30,100 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। चांदी में भी कल 1,350 रुपए की भारी गिरावट रही थी जिसका लाभ उठाते हुए सिक्का निर्माताओं ने अपनी मांग बढ़ा दी और इससे आज इसकी कीमतें 400 रुपए चढ़कर 43,100 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। महंगे दाम पर खरीदारी कम होने से कल पीली धातु की चमक 275 रुपए फीकी हो गई थी और यह 29,725  रुपए प्रति दस ग्राम पर रही थी।

विश्लेषकों का कहना है कि अमरीकी फेडरल रिजर्व की अध्यक्ष जेनेट एलेन ने शुक्रवार को कहा है कि अगर अमरीकी अर्थव्यवस्था पटरी पर रहती है तो इस माह के अंत तक ब्याज दर बढ़ाई जा सकती है। सुश्री एलेन के इस  बयान का असर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोमवार को बाजार खुलने पर दिखेगा।  सोने की कीमतों पर वैश्विक हलचल का भी प्रभाव है। वैश्विक स्तर पर निवेशक अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों को लेकर चिंतित हैं जिससे सुरक्षित निवेश के रूप में सोने को बल मिला है। घरेलू बाजार में जेवराती मांग बढ़ी हुई है और सर्राफा कारोबारी भी मांग को देखते हुए भंडार बढ़ा रहे हैं, जिससे पीली धातु की चमक लौट आई है।

घरेलू स्तर पर जेवराती मांग में आई तेजी से सोना स्टैंडर्ड 375 रुपए चमक कर 30 हजार रुपए के आंकड़े के पार 30,100 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। इसी तरह सोना बिटुर भी इतनी ही तेजी के साथ 29,950 रुपए प्रति दस ग्राम के भाव पर पहुंच गया। हालांकि, गिन्नी 24,500 रुपए प्रति आठ ग्राम के स्तर पर टिकी रही। भविष्य में चांदी की मांग में ज्यादा तेजी न आने की संभावना के कारण चांदी वायदा में मात्र 30 रुपए की तेजी रही और यह 42,170 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !