कभी बेचते थे अखबार, आज हैं 10 हजार करोड़ की कंपनी के मालिक

Sunday, March 19, 2017 6:10 PM
कभी बेचते थे अखबार, आज हैं 10 हजार करोड़ की कंपनी के मालिक

नई दिल्लीः हाल ही में विश्व आर्थिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) की 100 यंग ग्लोबल लीडर्स की सूची में शामिल किए गए अंबरीश मित्रा की कहानी हम सभी के लिए प्रेरणादायक है। घर से भाग स्लम में अखबार बेच गुजारा करने वाले अंबरीश इस समय 10 हजार करोड़ की कंपनी ब्लिपर के मालिक हैं। 

आइए जानिए अंबरीश के बिजनस आइडिया के बारे में

अखबार, मैगजीन बेच कर किया गुजारा

शुरू से ही अंबरीश का मन स्कूली शिक्षा में नहीं लगा। बचपन अभावों में बीत रहा था ऐसे में अंबरीश ने घर से भाग दिल्ली जाने की ठानी। दिल्ली में अंबरीश का ठिकाना स्लम बना और गुजारे के लिए उन्होंने अखबार, मैगजीन बेचना शुरू कर दिया।

एक विज्ञापन के जरिए जीते 5 लाख रुपए
एक दिन अखबार में अंबरीश ने एक विज्ञापन देखा जिसमें बिजनैस आइडिया मांगा गया था सबसे अच्छा आइडिया देने वाले को 5 लाख रुपए का ईनाम देने की घोषणा की गई थी। अंबरीश ने अपना आइडिया दिया और उस आइडिया के लिए उन्हें 5 लाख रुपए बतौर ईनाम दिया गया। इस पैसे से उन्होंने एक कंपनी शुरू की जो घाटे में रही। 1997 में महज 17 साल की उम्र में उन्होंने महिला सशक्तिकरण से जुड़ा एक वेब पोर्टल शुरू किया था जिसका IPO लांच करने में वह सफल रहे।

भारत में उनका पोर्टल घाटे में रहा लेकिन उन्होंने बड़े सपनों को पूरा करने के लिए लंदन जाने का निश्चय किया। लंदन में उन्हें शराब पीने की लत लग गई। इसी दौरान जब वह अपने दोस्त के साथ पब में शराब पी रहे थे तो उनके दोस्त ने कहा कि कितना अच्छा होता की इस नोट से एलिजाबेथ बाहर आ जाएं।

बस यहीं से उन्हें एक नई आइडिया मिला ऑगमेंटेड रियलिटी का और 2011 में उन्होंने ब्लिपर नाम की एप्प बनाई। ब्लिपर अब 10 हजार करोड़ की कंपनी है।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !