Online payment करते रखें इन बातों का ध्यान, कभी नहीं खाएंगे धोखा

punjabkesari.in Friday, Oct 13, 2017 - 03:10 PM (IST)

नई दिल्लीः फेस्टिवल सीजन चल रहा है, ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स पर लगभग हर जगह डिस्काउंट के अलावा तरह तरह के ऑफर्स दिए जा रहे हैं। आप अगर ऑनलाइन शॉपिंग करने के बाद पेमेंट भी ऑनलाइन कर रहे हैं तो सावधानी रखनी बहुत जरूरी है। अगर शॉपिंग करने के दौराम आप इन टिप्स का ध्यान रखें तो आपकी बैंक डिटेल्स सुरक्षित रह सकती है।

सुरक्षित वेबसाइटों से ही करें ऑनलाइन पेमेंट
ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त जांचना बहुत जरूरी है कि कहीं मर्चेंट को दी जाने वाली आपकी डिटेल्स किसी और के पास न पहुंच जाएं।  इस बात की जांच करने का सबसे आसान तरीका यही है कि वेबसाइट में ‘http’ की जगह ‘https’ प्रोटोकॉल होना चाहिए क्योंकि यह अधिक सुरक्षित लेयर है जो आपकी सभी फाइनैंसल जानकारी को उसी समय से और तब तक एनक्रिप्ट करके रखता है जब से आप उसमें इस तरह की जानकारी दर्ज करते हैं और जब तक मर्चेंट को वह मिल नहीं जाता है।
PunjabKesari
वर्चुअल कीबोर्ड का इस्तेमाल करें
ऑनलाइन शॉपिंग करते समय, चाहे जिस किसी भी भुगतान माध्यम का इस्तेमाल किया जा रहा हो, पासवर्ड या कार्ड नंबर और सीवीवी नंबर आदि डालने के लिए वर्चुअल कीबोर्ड का ही इस्तेमाल करना चाहिए। कई हैकर, ऑनलाइन भुगतान करते समय डाले जाने वाले नंबरों की चोरी करने के लिए कीवर्ड लॉगिंग टूल्स का इस्तेमाल करते हैं।

वर्चुअल कार्ड का इस्तेमाल करें
आप हमेशा ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो  फैस्टिव सीजन में अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने के बजाय वर्चुअल कार्ड का इस्तेमाल करें। आप अपने नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन करके अपने डेबिट और क्रेडिट दोनों तरह के कार्ड के लिए आसानी से वर्चुअल कार्ड बना सकते हैं। वर्चुअल कार्ड पर आम तौर पर कोई एक्स्ट्रा फीस नहीं लगती है।
PunjabKesari
डिस्काउंट कूपन कोड से सावधान रहें
इस दौरान प्रमोशनल मेल, ऑफर, डिस्काउंट कोड, कूपन आदि आ रहे हैं। किसी भी डिस्काउंट कूपन या कोड का इस्तेमाल सावधानी से करना चाहिए। उसी कूपन का इस्तेमाल करना बेहतर होगा जो सीधे मर्चेंट की तरफ से आया होगा। कई बार खरीदार इस तरह के डिस्काउंट कूपन ईमेल को सच्चे मर्चेंट का ईमेल समझकर उसमें दिए गए लिंक पर क्लिक कर देते हैं जिससे आपका फाइनैशल डेटा चोरी होने का खतरा होता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News