Johnson के पाउडर से हुआ महि‍ला को कैंसर, अब कंपनी को देना होगा 2700 करोड़ का जुर्माना

punjabkesari.in Tuesday, Aug 22, 2017 - 07:42 PM (IST)

नई दिल्लीः अमरीका की एक अदालत ने ब्यूटी केयर प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन को एक करारा झटका दिया है। कोर्ट ने एक महिला की याचिका पर फैसला सुनाते कंपनी को 4.17 करोड़ डालर यानी करीब 2700 करोड़ का मुआवजा महिला को देेने का आदेश दिया है क्योंकि उस महिला को कंपनी द्वारा बनाए पाउडर से कैंसर हो गया है।


क्या था मामला?
कैलिफोर्निया निवासी ईवा ईचावेरिया अदालत में मुकदमा दायर कर जॉनसन एंड जॉनसन पर आरोप लगाया कि कंपनी अपने ग्राहकों को पाउडर से होने वाले संभावित कैंसर की जानकारी देने में नाकाम रही है। ईवा ने कहा कि उसने 1950 से 2016 तक कंपनी के बेबी पाउडर इस्तेमाल किए। साल 2007 में उसे गर्भाशय के कैंसर की जानकारी हुई।

ईवा ने अदालत में कहा कि कंपनी के बेबी पाउडर के अनुमानित नतीजों के दोषपूर्ण परिणामों के कारण ही वह कैंसर की शिकार हुई है।अमरीका में जॉनसन एंड जॉनसन के खिलाफ उसके पाउडर में शिकायत के कई मामले अदालतों में चल रहे हैं। इन मामलों में कंपनी पर लगाए गए जुर्माने की यह अब तक की सबसे बड़ी राशि है।
PunjabKesari
इस फैसले से कंपनी को मिलेगी सीख 
ईवा के वकील मार्क रॉबिन्सन का कहना है कि उनकी मुवक्किल अस्पताल में भर्ती है और वह कैंसर के गंभीर उपचार से गुजर रही है। मार्क ने कहा कि यह फैसला एक मील का पत्थर साबित होगा और यह जॉनसन एंड जॉनसन को अपने उत्पादों पर और अधिक चेतावनी देने की सीख देगा। उन्होंने कहा कि दशकों पुराने आंतरिक दस्तावेजों के आधार पर अदालत ने माना कि जॉनसन एंड जॉनसन अपने बेबी पाउडर से होने वाले कैंसर के संभावित खतरे से भलीभांति परिचित थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News